NHAI ने एसपीवी का गठन किया, जल्द पूरा होगा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे परियोजना का काम

Friday, Aug 14, 2020 - 03:48 PM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे परियोजना को तेजी से पूरा करने के लिए एक विशेष इकाई (एसपीवी) का गठन किया है। फिलहाल, एनएचएआई भारतमाला परियेाजना चरण-एक के तहत 28,000 किलोमीटर की परियोजनाओं का क्रियान्वयन कर रहा है। इसके तहत दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे मुख्य राजमार्ग गलियारा है।

एक बयान में कहा गया है कि एनएचएआई ने दिल्ली-मुंबई ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के लिए वित्तपोषण, निर्माण और परिचालन के लिए एक विशेष कंपनी (एसपीवी) का गठन किया है। इस कंपनी का पंजीकरण ‘डीएमई डेवलपमेंट लि.’ के नाम से किया गया है। यह एनएचएआई के पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई होगी।

यह एक्सप्रेसवे आठ लेन का और कुल 1,275 किलोमीटर का होगा। इसे भविष्य में 12 लेन का करने का प्रावधान भी है। इस एक्सप्रेसवे को 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के हिसाब से डिजाइन किया जाएगा। यह देश का सबसे बड़ा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे होगा।

बयान में कहा गया है कि इस परियोजना की कुल लागत 82,514 करोड़ रुपये है। इसमें 20,928 करोड़ रुपये की भूमि अधिग्रहण लागत भी शामिल है। इस परियोजना के महत्व को देखते हुए प्राधिकरण ने पूरी इक्विटी का निवेश खुद करने का फैसला किया है।
 

rajesh kumar

Advertising