25 मार्च से शुरू होने जा रही है नई स्कीम, आप भी सस्‍ते में खरीद सकते हैं अपना घर

Friday, Mar 22, 2019 - 12:25 PM (IST)

नई दिल्लीः अपना घर हर किसी का सपना होता है लेकिन इस सपने को हकीकत में बहुत कम ही लोग बदल पाते हैं। हालांकि अब एक ऐसी योजना लॉन्‍च हुई है जिसके जरिए आप भी सस्‍ते में अपना घर खरीद सकते हैं। यह योजना है दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) की हाउसिंग स्कीम। इस स्‍कीम के तहत दिल्‍ली के कुछ खास इलाकों में लोगों को 18 हजार से ज्‍यादा फ्लैट्स खरीदने का मौका मिलेगा। खास बात यह है कि ये फ्लैट्स मार्केट वैल्‍यू के मुकाबले काफी सस्‍ते होंगे। इनके लिए आवेदन देने की प्रक्रिया 25 मार्च से शुरू हो जाएगी।

अलग-अलग वर्गों के लिए तय है फ्लैट्स की संख्या
योजना के तहत बिक्री के लिए तैयार इन 18 हजार से ज्‍यादा फ्लैटों में अधिकतर दिल्‍ली के नरेला और वसंतकुंज इलाके में हैं। इन फ्लैट्स में 7,700 आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (Economically Backward Section यानी EWS), 8,300 फ्लैट्स कम आय समूह (Low Income Group यानी LIG), 1,550 फ्लैट्स मध्यम आय समूह (Minimum Income Group यानी MIG) और 450 फ्लैट्स उच्च आय समूह (High Income Group यानी HIG) के लिए आवंटित हैं।

25 मार्च से शुरू होंगे आवेदन
सिर्फ चार दिन बाद यानी 25 मार्च से इस नई स्कीम के लिए लोग आवेदन कर सकेंगे। आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। इस स्‍कीम की पूरी जानकारी पाने के लिए आप अथॉरिटी की वेबसाइट https://dda.org.in पर जा सकते हैं। आवेदन करने के लिए 1 माह से ज्यादा का समय दिया गया है। इसका ड्रॉ जून/जुलाई में निकलेगा। इसके बाद ड्रॉ के विजेताओं को फ्लैट्स का आवंटन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

आवेदन के चुकाने होंगे इतने रुपए
EWS कोटे में आने वाले लोगों को एप्लीकेशन देने के समय 25,000 रुपए जमा कराने होंगे। कम आय समूह के लोगों को 1 bhk के लिए 1,00,000 रुपए जमा कराने होंगे। मध्यम आय समूह और हाई इनकम ग्रुप को 2/3 bhk के लिए 2,00,000 रुपए जमा कराने होंगे। फ्लैट्स की कीमत और अन्य डिटेल्स को बुकिंगग की प्रक्रिया शुरू होने से पहले DDA की वेबसाइट्स पर अपलोड किया जाएगा।

हो सकती है 5 साल के लॉकिंग पीरियड की शर्त
EWS फ्लैट खरीदारों को करीब 3 लाख रुपये तक की छूट मिलने की उम्‍मीद है। हालांकि ऐसे फ्लैटों पर 5 साल का लॉकिंग पीरियड की शर्त भी जोड़ी गई है। यानी, फ्लैट खरीदार पांच साल तक फ्लैट बेच नहीं सकेंगे। अन्‍य फ्लैटों पर कोई लॉकिंग पीरियड नहीं होगा।

jyoti choudhary

Advertising