रेलवे की नई पॉलिसी, यात्रा के दौरान खाने का बिल नहीं तो फ्री में खाएं भोजन

Wednesday, Jul 11, 2018 - 10:12 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय रेलवे ने हाल ही में यात्रियों की सुविधाओं के लिए कई योजनाओं की शुरूआत की है जिससे रेलवे यात्रियों को सीधे तौर पर इसका फायदा मिल रहा है। न सिर्फ  ट्रेनों की लेट-लतीफी की समस्या को खत्म करने पर गंभीरता से विचार कर रहा है बल्कि टिकट आरक्षण में आने वाली समस्याओं को सुलझाने का रेलवे भरपूर प्रयास कर रहा है। इतना ही नहीं, अभी कुछ समय पहले ही रेलवे ने ट्रेनों और स्टेशनों पर मिलने वाले खाने के सामान के वास्तविक मूल्य की सूची जारी की थी जिससे लोगों को ठगी का शिकार होने से बचने का फायदा मिला।



रेलवे लाया नई पॉलिसी
अब रेलवे एक नई पॉलिसी लेकर आया है जिसका नाम है- ‘नो बिल, फ्री फूड पॉलिसी’। रेलवे ने इस पॉलिसी को लांच किया है जिसका मतलब है खाने का बिल नहीं तो पैसा नहीं यानी ट्रेन में अगर आप यात्रा कर रहे हैं और अगर आपको भोजन का बिल नहीं मिला तो खाने का पैसा नहीं लगेगा और ऐसे में आप फ्री में खाना खा सकते हैं। यह नई पॉलिसी इंडियन रेलवे द्वारा इस वजह से लाई गई है क्योंकि रेलवे में कई बार भोजन खरीदने पर बिल नहीं दिया जाता है।



यात्री मांगें बिल
नई योजना के मुताबिक रेलवे ने कहा है कि यात्री अब खाना लेने के बाद इसका बिल मांगें और अगर कोई वैंडर बिल देने से मना करता है तो खाने के पैसे न दें। इस नई पॉलिसी के नोटिस को उन सभी ट्रेनों में लगाए जाने का विचार किया जा रहा है जिन ट्रेनों में यात्री यात्रा के दौरान खाना खरीदते हैं। यह नई योजना ठीक से काम कर रही है या नहीं इसके लिए रेलवे इंस्पैक्टरों को नियुक्त करेगा जो इस बात की निगरानी करेंगे कि यात्रियों से तय दाम के मुताबिक पैसे लिए जा रहे हैं या नहीं और इसका सही-सही बिल दिया जा रहा है या नहीं।

Supreet Kaur

Advertising