नई नीति से ई-कॉमर्स कंपनियों को बड़ा झटका, 5 हजार करोड़ का स्टॉक अटका!

Saturday, Dec 29, 2018 - 11:27 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः सरकार की नई ई-कॉमर्स नीति से अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी कंपनियों को बड़ा झटका लगा है। अभी दोनों कंपनियों के पास करीब 2 से 2.5 हजार करोड़ रुपए के स्टॉक पड़ा हुआ है। इनके लिए चिंता का विष्य यह है कि 1 फरवरी से पहले इस विशाल भंडार को कैसे खत्म किया जाए। दरअसल, नई नीति में स्पष्ट कहा गया है कि कोई ई-कॉमर्स कंपनी उस वेंडर का सामान अपने प्लैटफॉर्म से नहीं बेच सकेगी जिसमें उस ई-कॉमर्स कंपनी या उसकी ग्रुप कंपनियों की हिस्सेदारी है।

अमेजॉन, क्लाउडटेल को लगा सबसे बड़ा झटका
ई-कॉमर्स कंपनियां फैशन, अक्सेसरीज और अपने टाइ-अप वाले ब्रैंड्स वाले दूसरी सॉफ्ट-लाइन कैटिगरीज के प्रॉडक्ट्स के तीन महीने के भंडार बनाया करती हैं। अमेजॉन के लिए क्लाउडटेल और फ्लिपकार्ट के लिए रिटेलनेट का यही काम है। ये दोनों कंपनियां छोटे-बड़े ब्रैंड्स से प्रॉडक्ट्स खरीदती हैं, जिन्हें ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म्स पर ऑनलाइन बेचा जाता है। एक फैशन ब्रैंड के सीईओ ने पहचान गुप्त रखने की शर्त पर बताया कि कच्चे-पक्के आकलन से पता चलता है कि अमेजॉन-फ्लिपकार्ट के पास करीब-करीब 5 हजार करोड़ रुपए के भंडार पड़े हैं।

दरअसल, फैशन और सॉफ्ट लाइन कैटिगरीज दोनों कंपनियों के तीन बड़े बिजनेसों में शामिल हैं। अभी बीते त्योहारी मौसम में इस सेगमेंट के सामानों की बिक्री 2,500 से 2,800 रुपए मूल्य की रही। इंडस्ट्री सूत्रों के मुताबिक, बिक्री में हिस्सेदारी के मामले में क्रमशः फ्लिपकार्ट, मिंट्रा और अमेजॉन पहले, दूसरे और तीसरे नंबर पर रही। अब इन कंपनियों के बड़े अधिकारी एक महीने के अंदर अपने भंडार खाली करने के विकल्पों पर विचार कर रहे हैं।

सूत्रों ने बताया कि क्लाउडटेल और रिटेलनेट जैसे अल्फा सेलर्स अपने भंडार को लेकर विभिन्न ब्रैंड्स से बातचीत करने वाले हैं। इसकी जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने कहा, 'यह एक बड़ी समस्या है क्योंकि उन्हें इतने बड़े झटके की आशंका नहीं थी।'

 

jyoti choudhary

Advertising