नई Nissan X-Trail SUV भारत में जल्‍द होगी लांच, देंखे तस्वीरें

Thursday, Jun 08, 2017 - 05:09 PM (IST)

नई दिल्‍लीः Nissan ने यूरोप में लांच होने वाली फेसलिफ्ट X-Trail SUV से पर्दा उठा दिया है। यही X-Trail भारत में भी लांच की जाएगी। इसे पिछले साल सितंबर में दुनिया के पेश किया गया था। अब कंपनी की योजना अमरीका और यूरोप में मौजूद X-Trail को एक जैसा अपडेट करने की है। बात करें भारतीय बाजार की तो Nissan ने पहले ही साफ कर दिया है कि X-Trail SUV यहां फिर से वापसी करेगी। कंपनी ने तीसरी जेनरेशन की X-Trail को ऑटो एक्सपो-2016 में भी दिखाया था। भारत में नई X-Trail को आने वाले महीनों में लॉन्च किया जा सकता है। कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत में इसे हाइब्रिड अवतार में उतारा जाएगा।

दिलचस्प बात ये है कि X-Trail में 2018 से Nissan की प्रोपायलट सेमी-ऑटोनॉमस टेक्नोलॉजी आएगी। हालांकि, भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध होने वाली X-Trail में यह टेक्नोलॉजी शायद ही देखने को मिले। Nissan प्रोपायलट टेक्नोलॉजी की शुरूआत साल 2016 में सेरेना MPV के साथ हुई थी। इसके बाद कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो-2017 (CES) में कंपनी ने इस टेक्नोलॉजी को दूसरी जेनरेशन की लीफ हैचबैक (इलेक्ट्रिक कार) में देने की बात कही थी।

प्रोपायलट टेक्नोलॉजी देना, ऑटोनॉमस कारें तैयार करने की दिशा में Nissan का पहला कदम है। कंपनी ने साल 2020 तक खुद से चलने वाली यानी ऑटोनॉमस कारें लाने का लक्ष्य रखा है। X-Trail SUV में प्रोपायलट सिस्टम स्टीयरिंग, एक्सीलेरेशन और हाइवे के हैवी ट्रैफिक में सिंगल लेन पर कार की ब्रेकिंग को कंट्रोल करेगा।

Advertising