महंगे डॉलर की पड़ेगी मार, जेब ढीली करेंगे एप्पल के नए iPhone

Thursday, Sep 13, 2018 - 04:25 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः आईफोन बनाने वाली दिग्गज कंपनी एप्पल ने बुधवार को कैलिफोर्निया में स्थित स्टीव जॉब्स थिएटर में तीन नए आईफोन लॉन्च कर दिए हैं। तीनों फोन जल्द ही भारत में आने वाले हैं, लेकिन इस बार भारत में नए आईफोन खरीदने के लिए आपको अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी। डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपए में लगातार गिरावट से मौजूदा मॉडलों के मुकाबले नए आईफोन महंगे होंगे।



महंगे डॉलर की पड़ेगी मार
एप्पल ने पिछले साल 12 सितंबर को जब आईफोन एक्स लॉन्च किया था, तो उस समय डॉलर की कीमत 64 रुपए थी। एप्पल का 1000 डॉलर का फोन भारत में 64 हजार रुपए में पड़ा था और इस पर आयात शुल्क लगाकर भारत में फोन की रिटेल कीमत निर्धारित हुई थी। लेकिन इस बार आईफोन की लॉन्चिंग पर डॉलर की कीमत 72 रुपए पर चल रही है, लिहाजा फोन की लॉन्चिंग कीमत भी 8000 रुपए बढ़ गई है। इस पर आयात शुल्क लगाकर रिटेल कीमत तय होगी।



8 से 12 हजार तक महंगे होंगे आईफोन
इस साल एप्पल द्वारा पेश किए जाने वाले आईफोन की कीमत भारत में ज्यादा हो सकती है। नए आईफोन XS और आईफोन Xs Max की कीमत 71800 रुपए व 79,000 रुपए होगी। इस तरह तीसरे आईफोन XR की कीमत 76900 रुपए होगी। लेकिन भारतीय रुपए में कमजोरी की वजह से इस बार भारत में फोन 8 से 12 हजार रुपए तक महंगे मिलेंगे।


 

Supreet Kaur

Advertising