सैलेब्रिटी एन्डॉर्समैंट के लिए नई गाइडलाइंस जारी

Saturday, Apr 15, 2017 - 02:55 PM (IST)

नई दिल्लीः ऐड इंडस्ट्री की स्वनियामक इकाई एडवर्टाइजिंग स्टैंडर्ड काऊंसिल ऑफ इंडिया (ए.एस.सी.आई.) ने सैलेब्रिटी एन्डॉर्समैंट के लिए नई गाइडलाइंस जारी की हैं जिनके मुताबिक अब डाक्टर्स, लेखक, एक्टिविस्ट और शिक्षाविद् भी सैलेब्रिटी की श्रेणी में गिने जाएंगे। ए.एस.सी.आई. का यह फैसला ऐसे समय में आया है जब उपभोक्ता मामलों का मंत्रालय कंज्यूमर प्रोटैक्शन एक्ट को रिव्यू करने की तैयारी में है ताकि गुमराह करने वाले एडवर्टाइजमैंट से निपटा जा सके।

उन्होंने कहा कि एक्टर्स और स्पोर्ट्सपर्सन के अलावा प्रसिद्ध शख्सियतों से भी उम्मीद की जाती है कि वे ए.एस.सी.आई. के नियमों की जानकारी रखें। साथ ही यह विज्ञापनदाता और एजैंसी की जिम्मेदारी है कि वे सैलेब्रिटी को नियमों की जानकारी दें। ए.एस.सी.आई. के चेयरमैन श्रीनिवासन के. स्वामी ने कहा, ‘‘सैलेब्रिटीज का उपभोक्ताओं पर गहरा प्रभाव रहता है इसीलिए जिस प्रोडक्ट का वे प्रचार करते हैं उपभोक्ता उन्हें खरीदते हैं। सैलेब्रिटीज को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जिस प्रोडक्ट का वह ऐड करने वाला है उसके दावे की तुलना करें और उसके बारे में पूरी जानकारी लें, इसके अलावा उसे यह भी देखना चाहिए कि ऐड भ्रामक न हो।

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