एक दशक में पहली Netflix के ग्राहकों में आई कमी, शेयरों में 25% की गिरावट

Wednesday, Apr 20, 2022 - 10:16 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः नेटफ्लिक्स (NetFlix) के शेयरों ने मंगलवार को अपने मूल्य का एक चौथाई हिस्सा खो दिया, जब कंपनी ने इस साल की पहली तिमाही में अपने ग्राहकों के रैंक में कमी का खुलासा किया। एक दशक में यह पहली बार था कि लीडिंग स्ट्रीमिंग टेलीवीजन सर्विस ने ग्राहकों को खो दिया था। मंगलवार को जारी तिमाही आय रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी-मार्च अवधि के दौरान कंपनी के ग्राहक आधार में 200,000 ग्राहकों की गिरावट आई है।

नेटफ्लिक्स के शेयर में आई गिरावट
सिलिकॉन वैली टेक फर्म ने हाल ही में समाप्त तिमाही में 1.6 बिलियन डॉलर की शुद्ध आय दर्ज की, जबकि एक साल पहले इसी अवधि में यह 1.7 बिलियन डॉलर थी। कमाई के आंकड़े जारी होने के बाद बाजार के कारोबार में नेटफ्लिक्स के शेयर कुछ 25 प्रतिशत गिरकर 262 डॉलर पर आ गए।

कंपनी ने बताई वजह
कंपनी ने मॉस्को के यूक्रेन पर आक्रमण के कारण रूस में अपनी सेवा के निलंबन के लिए तिमाही-दर-तिमाही इरोजन को जिम्मेदार ठहराया। नेटफ्लिक्स ने इस साल की पहली तिमाही को 221.6 मिलियन ग्राहकों के साथ समाप्त किया, जो पिछले साल की अंतिम तिमाही से थोड़ा कम है।

दूसरों से अकाउंट शेयर कर रहे लोग
नेटफ्लिक्स ने एक लेटर में कहा, 'हम उतनी तेजी से राजस्व नहीं बढ़ा रहे हैं जितना हम चाहते हैं। 2020 में कोविड आने के बाद हमें काफी फायदा हुआ। 2021 में ज्यादा फायदा नहीं मिल पाया।' स्ट्रीमिंग दिग्गज ने अनुमान लगाया कि जहां लगभग 222 मिलियन परिवार अपनी सेवा के लिए भुगतान कर रहे हैं, वहीं अकाउंट्स को 100 मिलियन से अधिक अन्य परिवारों के साथ शेयर किया गया है जो टेलीविजन स्ट्रीमिंग सेवा का भुगतान नहीं कर रहे हैं।

jyoti choudhary

Advertising