निफ्टी 50 में इंडियाबुल्स हाउसिंग का स्थान लेगी नेस्ले

Thursday, Aug 29, 2019 - 10:45 AM (IST)

नई दिल्लीः नेस्ले इंडिया 27 सितंबर से 50 शेयरों पर आधारित बेंचमार्क निफ्टी सूचकांक में इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस की जगह लेगी। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) ने बुधवार को यह सूचना दी। एनएसई ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘‘यह बदलाव निफ्टी 50 के समान भारांश सूचकांक में भी लागू होगा।''

विज्ञप्ति में कहा गया है कि इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस के साथ-साथ बर्जर पेंट्स, पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन (पीएफसी) और पंजाब नेशनल बैंक अब एबीबी इंडिया, भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स, एमआरएफ लिमिटेड और स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया की जगह निफ्टी नेक्स्ट 50 इंडेक्स में शामिल की जाएंगी।

एनएसई ने कहा कि नेस्ले इंडिया लिमिटेड को निफ्टी 50 में शामिल किया जाएगा और इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस को इससे बाहर किया जाएगा। इसके अलावा, अडानी गैस लिमिटेड और अरविंद फैशन सहित 21 शेयरों को निफ्टी 500 इंडेक्स में रखा जा रहा है। इसके साथ ही इस इंडेक्स से समान संख्या में शेयरों को निकाला जायेगा। इसी तरह, निफ्टी मिडकैप 150, निफ्टी स्मॉलकैप 250, निफ्टी मिडकैप 100, निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज, निफ्टी आईटी आदि में बदलाव किए गए हैं। ये बदलाव 27 सितंबर से प्रभावी होंगे।

Supreet Kaur

Advertising