स्टारबक्स के उत्पाद बेचेगी नेस्ले, करेगी 7.15 अरब डॉलर का भुगतान

Monday, May 07, 2018 - 06:42 PM (IST)

नई दिल्लीः स्विट्जरलैंड की फूड कंपनी नेस्ले ने स्टारबक्स के प्रोडक्ट्स के मार्कीटिंग राइट्स के लिए उसके साथ बड़ी डील की है। डील के लिए नेस्ले, स्टारबक्स को 7.15 अरब डॉलर का भुगतान करेगी। इसके तहत दुनिया भर में नेस्ले की कॉफी शॉप्स के बाहर स्टारबक्स के प्रोडक्ट्स की बिक्री की जाएगी।

ग्रोथ के लिए मिलेगा मजबूत प्लेटफॉर्म
कंपनी ने एक बयान में कहा कि इस समझौते से नेस्ले को उत्तरी अमेरिका में ग्रोथ को बरकरार रखने के लिए एक मजबूत प्लेटफॉर्म मिलेगा। नेस्ले के पास नेसकैफे और नेसप्रेसो ब्रांड्स का स्वामित्व है। नेस्ले के सीईओ मार्क श्नाइडर ने कहा, ‘यह ट्रांजैक्शन हमारे कॉफी बिजनेस के लिहाज से खासा अहम कदम है, जो नेस्ले की सबसे ज्यादा ग्रोथ वाली कैटेगरी है।’

नेस्ले के साथ जुड़ जाएंगे स्टारबक्स के 500 इम्प्लॉई
उन्होंने कहा, ‘दोनों कंपनियों को कॉफी बिजनेस की अच्छी समझ है और कॉफी सोर्सिंग के मामले में दोनों कंपनियों को ग्लोबल लीडर माना जाता है।’ इस डील में स्टारबक्स की कोई कॉफी शॉप और कैफे शामिल नहीं हैं।  कंपनी ने कहा कि इस एग्रीमेंट के बाद स्टारबक्स के लगभग 500 इम्प्लॉई नेस्ले के साथ जुड़ जाएंगे।

तैयार होगा ग्लोबल कॉफी अलायंस
स्टारबक्स के प्रेसिडेंट और सीईओ केविन जॉनसन ने कहा कि इस डील से ‘ग्लोबल कॉफी अलायंस’ तैयार होगा। इस ट्रांजैक्शन के 2018 के अंत तक फाइनल होने की उम्मीद है, जिसके लिए रेग्युलेटर्स की मंजूरी की जरूरत होगी। 

jyoti choudhary

Advertising