ED के सामने पेश नहीं हुए नीरव मोदी, विदेश से भेजा यह संदेश

Friday, Feb 23, 2018 - 11:00 AM (IST)

नई दिल्लीः पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) में 11,400 करोड़ रुपए के घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष पेश नहीं हुए। ईडी ने इसके बाद मोदी के खिलाफ नया समन जारी किया है। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। बता दें कि ईडी का मोदी को यह तीसरा समन है। मोदी को सख्त हिदायत देते हुए ईडी ने कहा है कि अगर वह इस समन को सख्ती से नहीं लेते हैं, तो एजेंसियां प्रत्यर्पण की कार्रवाई तेज कर देंगी।

मोदी को 26 फरवरी को पेश होने का निर्देश
सूत्रों ने कहा कि अस्थायी रूप से पासपोर्ट को निलंबित किए जाने और लंबित कारोबारी मामलों को नीरव मोदी ने अपने पेश नहीं होने की वजह बताया है। ईडी मोदी और उसके मामा मेहुल चौकसी द्वारा पीएनबी के साथ कथित 11,400 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी मामले की जांच कर रहा है। ईडी ने मनी लांड्रिंग रोधक कानून (पीएमएलए) के तहत तलब किया था। अब मोदी को 26 फरवरी को मुंबई में केंद्रीय जांच एजेंसी के समक्ष पेश होने को कहा गया है। समझा जाता है कि मोदी ने ईडी को भेजे ई-मेल में कहा है कि उसका पासपोर्ट अस्थायी रूप से निलंबित हो चुका है और वह मौजूदा घटनाक्रम को लेकर देश में जांच का सामना कर रहा है, ऐसे में पेश होना संभव नहीं है।

करोड़ों की संपत्ति जब्त
उल्लेखनीय है कि कुछ साल पहले शराब कारोबारी विजय माल्या ने भी अपने पेश नहीं होने की यही वजह बताई थी। ईडी ने चौकसी को इस मामले में आज पेश होने को कहा है। यदि चौकसी भी आज पेश नहीं होता है तो उसे भी नए सिरे से समन जारी किया जाएगा। एजेंसी ने मोदी और चौकसी की समूह कंपनियों से जुड़े 100 करोड़ रुपए के शेयरों, म्युचुअल फंड, लक्जरी कारों को अपने कब्जे में ले लिया।  

Advertising