भारत को तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने के लिए प्रति व्यक्ति आय बढ़ाने की जरूरत: बंधन बैंक के एमडी

Tuesday, Dec 19, 2023 - 05:12 PM (IST)

नई दिल्लीः बंधन बैंक के प्रबंध निदेशक चंद्र शेखर घोष ने मंगलवार को कहा कि भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने के लिए प्रति व्यक्ति आय बढ़ाने की जरूरत है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की प्रति व्यक्ति आय 2022-23 में 98,374 रुपए थी। प्रति व्यक्ति आय, शिक्षा एवं स्वास्थ्य मापदंडों सहित मानव विकास सूचकांक के मामले में भारत विश्व स्तर पर 130वें स्थान पर है। 

घोष ने यहां भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने या 5000 अरब अमेरिकी डॉलर का आकार हासिल करने के लिए प्रति व्यक्ति आय बढ़ानी होगी। उन्होंने कहा, ‘‘हमें प्रति व्यक्ति आय में सुधार पर ध्यान देने की जरूरत है ताकि लोगों की आय अधिक हो और इससे खर्च करने की क्षमता बढ़ेगा। इसलिए सबसे अधिक ध्यान इसी पर देना चाहिए।'' 

घोष ने कहा कि वित्तीय समावेशन और संस्थागत ऋण तक पहुंच प्रति व्यक्ति आय के सुधार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। गौरतलब है कि सरकार ने इस दिशा में प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) और प्रधानमंत्री मुद्रा योजना सहित कई पहल की हैं।

jyoti choudhary

Advertising