स्वास्थ्य प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए प्रौद्योगिकी से फायदा लेने की जरूरत: गोयल

Thursday, Aug 20, 2020 - 02:36 PM (IST)

नई दिल्ली: वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने बृहस्पतिवार को कहा कि घरेलू स्वास्थ्य प्रणाली में नई ऊर्जा भरने के लिए स्वास्थ्य देखभाल और चिकित्सा उपकरण उद्योग को तकनीकी से फायदा लेने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सरकार सभी भारतीयों को अच्छी गुणवत्ता वाले स्वास्थ्य उपकरण और सुविधाएं उपलब्ध कराएगी।

उद्योग संघ सीआईआई के ‘मेडटेक ग्लोबल समिट 2020’ में उन्होंने कहा, ‘मेरा मानना ​​है कि यह वास्तव में ऐसा समय है, जब हमें अपनी स्वास्थ्य प्रणाली में नई ऊर्जा भरने के लिए तीन ‘ए - एक्सेस (पहुंच), अवेरनेस (जागरुकता) और एवैलबिलिटी (उपलब्धता)’ के साथ तकनीकी साधनों का फायदा लेना होगा।’ गोयल ने कहा कि डेटा और इसके प्रसंस्करण का इस्तेमाल स्वास्थ्य सेवा वितरण प्रणालियों को बेहतर बनाने में किया जा सकता है और इससे चिकित्सकों को रोगियों संबंधी सूचनाएं किसी बाधा के बिना आसानी से मिल सकती हैं।

उन्होंने कहा कि इससे रोगियों के सटीक इलाज और देखभाल में चिकित्सकों और अस्पतालों को मदद मिलेगी।साथ ही मंत्री ने कहा कि यदि हम अपने नागरिकों को स्वास्थ्य और जीवन की सुरक्षा नहीं दे सकते, तो आत्मनिर्भरता का लक्ष्य हासिल करना असंभव है। उन्होंने उम्मीद जताई कि भारत में अत्याधुनिक तकनीक का विकास करने और वैश्विक व्यापार में भारत का सही स्थान सुनिश्चित करने में घरेलू फार्मा और चिकित्सा उपकरण उद्योग सफल होंगे।

 

rajesh kumar

Advertising