नीरव मोदी के पास आधा दर्जन से ज्यादा पासपोर्ट, दर्ज होगी नई FIR

Monday, Jun 18, 2018 - 09:56 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः पंजाब नैशनल बैंक में करोड़ों का घोटाला कर फरार होने वाले हीरा कारोबारी नीरव मोदी की मुश्किलें और बढ़ने वाली हैं। जांच एजेंसियों को नीरव मोदी के पास कम-से-कम आधा दर्जन भारतीय पासपोर्ट होने की बात पता चली है। इसके बाद उनके खिलाफ एक और प्राथमिकी दर्ज कराए जाने पर विचार किया जा रहा है।



मोदी के पास हो सकते हैं 6 पासपोर्ट
एजेंसी के अधिकारियों ने पाया कि नीरव के पासपोर्ट रद्द किए जाने के बावजूद वह लगातार यात्राएं कर रहा है। इस दौरान उसके पास छह पासपोर्ट होने का खुलासा हुआ। इनमें से दो पिछले कुछ समय से सक्रिय हैं। सूत्रों ने बताया कि चार अन्य पासपोर्ट सक्रिय नहीं पाए गए हैं। उन्होंने बताया कि इन दो सक्रिय पासपोर्ट में से एक में नीरव का पूरा नाम लिखा हुआ है जबकि जबकि दूसरे में केवल उनका पहला नाम अंकित है और इस पासपोर्ट पर उसे ब्रिटेन का 40 माह का वीजा हासिल है। संभवतः इस प्रकार वह भारत द्वारा ज्ञात पहले पासपोर्ट को रद्द किए जाने के बावजूद लगातार यात्राएं कर रहा है।



होगी बड़ी कार्रवाई
सूत्रों ने बताया कि सरकार ने विदेश मंत्रालय के जरिए इंटरपोल को नीरव के दो रद्द पासपोर्ट की जानकारी दे दी थी लेकिन समान अंतर्राष्ट्रीय तंत्र के अभाव में कई देशों में दस्तावेजों को वैधानिक तरीके से निरस्त नहीं किया जा सका है। भगोड़ा हीरा कारोबारी इसी का फायदा उठाते हुए संभावित तौर पर हवाई अड्डों और बंदरगाहों के जरिए यात्रा कर रहा है। 

Supreet Kaur

Advertising