बीते साल नायरा एनर्जी का पेट्रोलियम निर्यात 10 प्रतिशत घटा

Monday, Mar 04, 2024 - 05:05 PM (IST)

नई दिल्लीः देश में ईंधन की सबसे बड़ी निजी खुदरा विक्रेता नायरा एनर्जी का पेट्रोलियम उत्पाद निर्यात वर्ष 2023 में घरेलू आपूर्ति बढ़ने से 10 प्रतिशत घट गया। सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी। गुजरात में दो करोड़ टन सालाना क्षमता की तेल रिफाइनरी और देशभर में 6,500 से अधिक पेट्रोल पंप चलाने वाली कंपनी ने जनवरी-दिसंबर, 2023 के दौरान विमान ईंधन, डीजल और पेट्रोल सहित 62.1 लाख टन पेट्रोलियम उत्पादों का निर्यात किया। इस तरह वर्ष 2022 की तुलना में निर्यात में 10 प्रतिशत की गिरावट आई। 

सूत्रों के मुताबिक, नायरा एनर्जी के निर्यात में गिरावट का मुख्य कारण घरेलू खपत का अधिक होना था। कंपनी संस्थागत व्यवसाय, अन्य तेल कंपनियों को बिक्री और अपनी खुदरा श्रृंखला के माध्यम से घरेलू बाजार में सेवाएं प्रदान कर रही है। 

सूत्रों ने कहा कि नायरा द्वारा उत्पादित सभी पेट्रोलियम उत्पादों में से 68 प्रतिशत की बिक्री देश के भीतर हुई जबकि 32 प्रतिशत उत्पादों का निर्यात किया गया। इनमें एटीएफ, डीजल और पेट्रोल शामिल हैं। इस बारे में संपर्क किए जाने पर नायरा ने ई-मेल में कहा कि वह भारत में ऊर्जा की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अत्यधिक प्रेरित और प्रतिबद्ध है। 
 

jyoti choudhary

Advertising