नासकॉम ने समाप्त की अपने क्षेत्र की सालाना वृद्धि-दर का पूर्वानुमान जारी करने की परम्परा

Wednesday, Feb 20, 2019 - 02:22 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः सॉफ्टवेयर कंपनियों के संगठन नासकॉम ने घरेलू सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग की वार्षिक वृद्धि का पूर्वानुमान जारी करने की परम्परा बुधवार को समाप्त कर दी। नासकॉम ने कई देशों के बीच प्रशुल्क-युद्ध तथा वैश्विक स्तर पर उभरते संरक्षणवाद के चलते उत्पन्न आर्थिक अनिश्चितताओं का हवाला देते हुए कहा कि वह 2019 की संभावनाओं को लेकर सावधानी के साथ आशावादी है।

संगठन ने पिछले साल भी पूर्वानुमान को फरवरी में जारी नहीं किया था। बाद में उसने मई में अनुमान जारी किया था कि चालू वित्त वर्ष में सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) एवं आईटी सेवा उद्योग की वृद्धि सात से नौ प्रतिशत के बीच रह सकती है। नासकॉम के चेयरमैन रिशद प्रेमजी ने कहा कि वे इस साल से वार्षिक आर्थिक वृद्धि पूर्वानुमान जारी करने की प्रथा समाप्त कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘हमें लगता है कि किसी एक आंकड़े को जुटाने और जारी करने के बजाय एक दृष्टिकोण अपनाना बेहतर होगा। हम एक दार्शनिक निर्णय के नाते संख्या साझा नहीं कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि उद्योग जगत के समक्ष बढ़ते संरक्षणवाद तथा प्रतिभा के अभाव के कारण बड़े जोखिम हैं। उन्होंने कहा कि वैश्विक अनिश्चितताएं व्यापार युद्ध और बढ़ते संरक्षणवाद के इर्द-गिर्द घूम रही हैं। उन्होंने कहा कि हमें औद्योगिक धरातल को समझने के लिये नया नजरिया अपनाने की जरूरत है।’

Isha

Advertising