नरेंद्र सिंह तोमर ने कृषि मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला

Saturday, Jun 01, 2019 - 06:18 PM (IST)

नई दिल्लीः नरेंद्र सिंह तोमर ने शनिवार को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में कृषि मंत्रालय का पदभार संभाला। उन्होंने कहा कि किसानों को अधिकार सम्पन्न बनाने के लिए विभिन्न कदम उठाए जा रहे हैं। कृषि मंत्रालय ने बयान में कहा, "केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शनिवार को कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाली।" 

पदभार ग्रहण करने के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए तोमर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गतिशील नेतृत्व और किसानों के प्रति उनके लगाव की सराहना की। तोमर ने कहा कि मोदी सरकार ने मंत्रिमंडल की पहली बैठक में अपने चुनावी वादे को निभाते हुए प्रधानमंत्री-किसान आय सहायता योजना में दो हेक्टेयर जोत की सीमा को हटाकर इसका लाभ सभी किसानों को देने का निर्णय किया है। साथ ही किसानों के लिए पेंशन योजना को भी मंजूरी दी है। इसके अलावा, पशुपालन में लगे किसानों की मदद के लिए मवेशियों की बीमारियों के नियंत्रण के लिए भी एक नई पहल शुरू की है।

तोमर ने कहा कि पेंशन योजना उन किसानों को एक उम्र के बाद सुनिश्चत वित्तीय सहायता देगी, जो राष्ट्र के भरण पोषण के लिए दिन रात मेहनत करते हैं। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद पहली बार किसानों के लिए इस तरह की पेंशन योजना की परिकल्पना की गई है। इस योजना से पांच करोड़ छोटे एवं सीमांत किसानों को लाभ होगा। उन्होंने प्रधानमंत्री किसान योजना पर कहा कि संशोधित योजना के दायरे में दो करोड़ और किसानों के शामिल होने की उम्मीद है। इस तरह इस योजना के दायरे में करीब 14.5 करोड़ लाभार्थी हो जाएंगे। तोमर ने मंत्रालय के अधिकारियों से कृषि उत्पादन में वृद्धि और किसानों के कल्याण के लिए अपने-अपने क्षेत्रों में ठोस काम करने का आग्रह किया है। 

jyoti choudhary

Advertising