चुनाव खत्म होते ही DTH बॉक्स से गायब हुआ NaMo TV

Monday, May 20, 2019 - 06:52 PM (IST)

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव 2019 खत्म होते ही आपके टीवी स्क्रीन पर दिखाया जाने वाला नमो टीवी अब चुपके से गायब हो गया है। आपको बतां दें कि 26 मार्च को लोकसभा चुनाव शुरू होने से कुछ दिन पहले ही जब लोगों ने अपने टीवी चैनलों पर नमो टीवी को देखा तो चौक गए। इस चैनल का पहले तो न कोई विज्ञापन आया था और न ही दर्शकों को किसी तरह की सूचना दी गई थी। एक दिन अचानक उन्होंने अपने डीटीएच बॉक्स पर पीएम नरेंद्र मोदी के भाषणों, इंटरव्यू और कार्यक्रमों को देखा तो हैरान रह गए।

सरकार का प्रोपगैंडा मशीन
जब विपक्ष के नेताओं को इसकी जानकारी हुई तो हंगामा हुआ। राहुल गांधी समेत कई नेताओं ने सूचना प्रसारण मंत्रालय से सवाल पूछा और कहा कि आखिर नियमों को दरकिनार करके इस चैनल के प्रसारण की अनुमित किस तरह दी गई। विपक्ष ने इस चैनल को सरकार का प्रोपगैंडा मशीन करार दिया।

डीटीएच ऑपरेटर्स जैसे कि टाटा स्काई, वीडियोकॉन और डिश टीवी ने नमो टीवी को फ्री टू एयर करार दिया यानी कि इस चैनल को देखने के लिए उपभोक्ताओं को कोई पैसा नहीं देना पड़ रहा था। ये चैनल पूरे देश में दिख रहा था।

BJP उठा रही है खर्च
विवाद बढ़ने पर चुनाव आयोग ने सूचना प्रसारण मंत्रालय से रिपोर्ट मांगी और इस चैनल का डिटेल जानना चाहा। सूचना प्रसारण मंत्रालय के जवाब से विवाद और भी बढ़ गया। मंत्रालय ने चुनाव आयोग को बताया कि नमो टीवी एक 'विज्ञापन आधारित प्लेटफॉर्म' है और इसका प्रसारण डीटीएच ऑपरेटर्स कर रहे हैं। इस प्रसारण का खर्चा भारतीय जनता पार्टी द्वारा उठाया जा रहा है।

नहीं है रजिस्टर्ड चैनल
सूचना प्रसारण मंत्रालय ने कहा कि यह एक रजिस्टर्ड चैनल नहीं है और इसे ऑन एयर करने के लिए परमिशन की जरूरत नहीं है। इस चैनल को लेकर चुनाव आयोग और सूचना प्रसारण मंत्रालय विपक्ष के हमले का सामना करता रहा। कांग्रेस की आपत्ति के बाद चुनाव आयोग ने निर्देश जारी कर नमो टीवी से सभी कंटेट को तुरंत प्रभाव से हटाने को कहा। EC ने निर्देश दिया कि बिना एक कमेटी की मंजूरी के नमो टीवी पर कोई कंटेंट नहीं दिखाया जाए।

चुनाव खत्म होते ही गायब
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी चुनाव खत्म होने के बाद एक ट्वीट में नमो टीवी की चर्चा की थी और कहा था कि चुनाव आयोग नमो टीवी का प्रसारण देखते हुए भी चुप रहा। नमो टीवी का प्रसारण बंद होने को चुनाव खत्म होने से जोड़कर देखा जा रहा है। माना जा रहा है कि चुनाव खत्म होते ही नमो टीवी का उद्देश्य पूरा हो गया है और इस पर अब खर्च करना बेकार की कवायद है। इसलिए ये चैनल जितने रहस्यमयी तरीके से आया था उतने ही रहस्यमय तरीके से गायब हो गया है।

jyoti choudhary

Advertising