साल की पहली छमाही में रीट में म्यूचुअल फंड का निवेश तीन गुना होकर 735 करोड़ रुपए रहा

Sunday, Aug 30, 2020 - 02:58 PM (IST)

नई दिल्लीः निवेश के उभरते माध्यम रियल एस्टेट निवेश न्यास (रीट) में म्यूचुअल फंडों का निवेश इस साल की पहली छमाही में तीन गुना होकर 735 करोड़ रुपए पर पहुंच गया। हालांकि इस दौरान बुनियादी संरचना निवेश न्यास (इनविट) में म्यूचुअल फंडों का निवेश आठ प्रतिशत गिरकर 4,968 करोड़ रुपए पर आ गया। 

बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के आंकड़ों में इसकी जानकारी मिली है। भारतीय संदर्भ में रीट और इनविट निवेश के काफी नये माध्यम हैं, लेकिन विदेश में ये काफी लोकप्रिय हैं। रीट ऐसी रियल एस्टेट संपत्तियों का पोर्टफोलियो होता है, जिसके अधिकांश हिस्से पहले से ही पट्टे पर दिए जा चुके होते हैं। इनविट में राजमार्ग, बिजली पारेषण आदि जैसी संपत्तियां होती हैं। दोनों साधनों को मिलाकर देखें तो म्यूचुअल फंडों ने साल भर पहले की तुलना में इनमें निवेश बढ़ाया है। 

कोष घरानों का रीट में निवेश जनवरी 2019 के महज सात करोड़ रुपए से बढ़कर इस साल जनवरी में 71 करोड़ रुपए और जून 2020 में 402 करोड़ रुपए पर पहुंच गया। कोष प्रबंधकों ने इस साल के पहले छह महीने में रीट में 735 करोड़ रुपए लगाए, जो साल भर पहले की समान अवधि में 249 करोड़ रुपए था। 

jyoti choudhary

Advertising