म्यूचुअल फंड उद्योग ने जुलाई में 5.6 लाख निवेशक खाते जोड़े, ऋण कोषों का आकर्षण बढ़ा

Friday, Aug 14, 2020 - 05:05 PM (IST)

नई दिल्लीः म्यूचुअल फंड उद्योग के निवेशक खातों की संख्या में जुलाई 2020 के दौरान 5.6 लाख की वृद्धि हुई, जिसके साथ कुल निवेशक खातों की संख्या बढ़कर 9.2 करोड़ हो गई। इस बढ़ोतरी में मुख्य रूप से ऋण योजनाओं का योगदान रहा। इससे पहले जून में उद्योग ने पांच लाख नए खातों को जोड़ा था। 

एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया के मुताबिक 45 म्यूचु्अल फंड कंपनियों के खातों की संख्या बढ़कर 9.21 करोड़ हो गई, जो जून के अंत में 9.15 करोड़ थी। इसमें 5.63 लाख की बढ़ोतरी हुई। इस दौरान कुल नए खातों में चार लाख से ज्यादा डेट कोषों में जोड़े गए। 

बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि खातों की संख्या में बढ़ोतरी से पता चलता है कि निवेशक बाजार में उतार-चढ़ाव से प्रभावित नहीं हुए। साथ ही वे म्यूचुअल फंड योजनाओं से जुड़े बाजार जोखिमों के बारे में अच्छी तरह समझते हैं। इस क्षेत्र ने मई में 6.13 लाख निवेशक खाते, अप्रैल में 6.82 लाख निवेशक खाते और मार्च में 9.1 लाख निवेशक खाते जोड़े। 

गौरतलब है कि एक निवेशक के पास कई निवेशक खाते हो सकते हैं। मॉर्निंगस्टार इंडिया के हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा कि मार्च के महीने में बाजार में हुई तेज गिरावट ने निवेशकों को इक्विटी बाजारों में निवेश करने का एक अच्छा आधार दिया। ऐसे में संभव है कि कई नए निवेशकों ने इसे म्यूचुअल फंड के जरिए बाजार में निवेश करने का एक सही समय पाया।  

jyoti choudhary

Advertising