मुंजाल-बर्मन के हाथों आएगी फोर्टिस की कमान, बोर्ड ने ऑफर किया मंजूर

Friday, May 11, 2018 - 12:26 PM (IST)

नई दिल्लीः देश के ई-कॉमर्स कारोबार के बाद अब हेल्‍थ केयर कारोबार में बड़ी डील होने वाली है। कड़ी मशक्कत के बाद आखि‍रकार फोर्टिस हेल्‍थकेयर डील भी अब जल्‍द पूरी होने वाली है। गुरुवार को फोर्टिस हेल्थकेयर के बोर्ड ने हीरो एंटरप्राइज के सुनील कांत मुंजाल और डाबर समूह के बर्मन परिवार की ओर से संयुक्त अधिग्रहण के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। 

फोर्टिस बोर्ड ने बताया, 'बोर्ड ने हर आफॅर पर काफी चर्चा के बाद हीरो एंटरप्राइज इन्वेस्टमेंट ऑफिस और बर्मन परिवार की ओर से आए अधिग्रहण प्रस्ताव पर शेयरधारकों की मंजूरी प्राप्त करने का फैसला लिया है।'

1800 करोड़ का डायरेक्‍ट इनवेस्‍टमेंट 
कंपनी ने अपने बयान में कहा कि यह निर्णय गुरुवार शाम को एक मैराथन मीटिंग के बाद आया जिसमें प्रस्तावों पर विचार करने के लिए बोर्ड की ओर से पिछले महीने गठित सलाहकार समिति की सिफारिशों पर गौर करने के बाद ही यह निर्णय लिया गया। हीरो एंटरप्राइज और डाबर समूह के बर्मन परिवार ने फोर्टिस हेल्थकेयर में इक्विटी और वॉरंट्स के जरिए 1800 करोड़ का सीधा निवेश करने का ऐलान किया है। यदि सभी वॉरंट्स को शेयरों में परिवर्तित करने पर फोर्टिस हेल्थकेयर में इन दोनों समूहों की हिस्सेदारी 16.80 फीसदी हो जाएगी। हांलाकि सूत्रों का कहना है कि बोर्ड अपने निर्णय में बंटा हुआ था। बोर्ड के पुराने सदस्य तो इस निर्णय के पक्ष में थे, लेकिन नव-नियुक्त सदस्य संतुष्ट नहीं दिखे। 

शेयरधारकों के सामने रखा जाएगा 
कंपनी की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि बोर्ड ने हर ऑफर के लाभ-हानि का आकलन करने के बाद हीरो इंटरप्राइज इनवेस्‍टमेंट और बर्मन फैमि‍ली के ऑफर को बहुमत से स्‍वीकार करने सि‍फारि‍श की है। इसे मंजूरी के लि‍ए शेयरधारकों के सामने रखा जाएगा।  

हालांकि सूत्रों के मुताबि‍क, बोर्ड में इस फैसले पर मतभेद भी था। पुराने सदस्‍य मुंजाल-बर्मन के ऑफर पर सहमत थे, मगर नए बोर्ड मैंमर इसके खि‍लाफ थे। हालांकि इस तथ्‍य की पुष्‍टि नहीं हो सकी। मुंजाल लुधि‍याना के दयानंद मेडि‍कल कॉलेज के अध्‍यक्ष हैं वहीं बर्मन परि‍वार ने बड़ा हेल्‍थेकयर इंटरप्राइज खड़ा कि‍या है, जि‍समें डाबर फार्मा, हेल्‍थकेयर एट होम और ऑनक्‍वेस्‍ट शामि‍ल है।

jyoti choudhary

Advertising