मुकेश अंबानी को फिर मिली बड़ी जिम्मेदारी, 4.17 करोड़ रुपये होगा सालाना वेतन

Saturday, Jul 07, 2018 - 05:27 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः रि‍लायंस इंडस्‍ट्रीज लि‍मि‍टेड (आरआईएल) के प्रमुख मुकेश अंबानी 5 और साल कंपनी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर के पद पर बने रहेंगे। कंपनी शेयरहोल्डर्स ने इसके लिए मंजूरी दे दी है। सीएमडी पद पर यह विस्तार 19 अप्रैल, 2019 से प्रभावी होगा।



कंपनी की वार्षिक बैठक में हुआ फैसला
अंबानी वर्ष 1977 से रि‍लायंस के बोर्ड में हैं और पिता धीरूभाई अंबानी की जुलाई, 2002 में मृत्यु के बाद उन्हें कंपनी का चेयरमैन नियुक्त किया गया था। मुंबई में 5 जुलाई को हुई कंपनी की वार्षिक बैठक में अंबानी की पुनः नियुक्ति के लिए ‘मौजूदा टर्म ऑफ ऑफिस से 5 साल की अवधि के लिए’ एक रिजॉल्यूशन पेश किया गया था। इस रिजॉल्युशन के लिए 616.45 करोड़ के शेयर बेस में से 50,818 शेयर्स ने वोट किया। इनमें से लगभग 98.5 फीसदी वोट रिजॉल्यूशन के पक्ष में पड़े, जबकि 1.48 फीसदी वोट इसके खिलाफ पड़े।



मिलेगी ये सुविधाएं
रिजॉल्यूशन के मुताबिक अंबानी को वार्षिक सैलरी 4.17 करोड़ और सुविधाएं व भत्तों के तौर पर 59 लाख रुपए मिलेंगे। सैलरी की कुल सीमा में रिटायरमेंट बेनिफिट्स शामिल नहीं किए गए हैं। वह नेट प्रॉफिट के आधार पर बोनस पाने के भी पात्र होंगे। कंपनी ने कहा कि अंबानी को बिजनेस ट्रिप के दौरान स्पाउस और अटेंडैंट की ट्रैवलिंग, बोर्डिंग और लॉजिंग का खर्च मिलेगा। साथ ही उनके लिए बिजनेस के दौरान इस्तेमाल की गईं कारों का भी प्रोविजन किया गया है और घर में कम्युनिकेशन पर होने वाले खर्च का वास्तविक भुगतान भी किया जाएगा।



कंपनी ने किए कई बड़े एेलान
रिलायंस इंडस्ट्रीज की वार्षिक बैठक में मुकेश अंबानी ने जियो पर कई बड़े ऐलान किए हैं। रिलायंस ने अब जियो 2 फोन लॉन्च किया है। इस फोन में यू-ट्यूब, वॉट्सऐप, फेसबुक आदि स्मार्ट फीचर मिलेंगे। इसके साथ खास जियो ऐप और फाइबर ब्रॉडबैंड भी लॉन्च किए गए हैं। जियो गीगा फाइबर, जियो गीगा राउटर और गीगा टीवी सेटटॉप बॉक्स, गीगा टीवी कॉलिंग का भी ऐलान हुआ है। जियो स्मार्ट होम से संबंधित भी कई ऐलान किए गए हैं।

Supreet Kaur

Advertising