Jio में हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रहे मुकेश अंबानी, सॉफ्टबैंक कर सकता है बड़ा निवेश

Wednesday, Apr 24, 2019 - 11:08 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी रिलायंस जियो में हिस्सेदारी बेचने के इच्छुक हैं। जापान का सॉफ्टबैंक जियो में दो से तीन अरब डॉलर निवेश करने पर विचार कर रहा है।

दरअसल मुकेश अंबानी कंपनी में हिस्सेदारी बेचकर कंपनी का कर्ज कम करना चाहते हैं। यह ताजा अपडेट ऐसे समय में सामने आया है जब सऊदी अरब की अरामको अरबपति मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज के रिफाइनिंग एवं पेट्रोकेमिकल कारोबार में 10-15 अरब डॉलर में 25 फीसदी की हिस्सेदारी खरीदने के लिए बातचीत कर रही है।

जेपी मोर्गन ने एक रिसर्च रिपोर्ट में कहा, "सॉफ्टबैंक को लंबे समय से जियो के संभावित निवेशक के तौर पर देखा जा रहा है।" इस रिपोर्ट में आगे कहा गया कि बीते दो साल से निवेशकों से हमारी बातचीत सॉफ्टबैंक के जियो के संभावित निवेशक होने के बारे में पता चला था। इसलिए यह खबर चौंकाने वाली नहीं है। हालांकि यह देखा जाना बाकी है कि सॉफ्टबैंक वास्तव में कितना पैसा निवेश करता है।

यह बात सामने आई है कि फिलहाल सॉफ्टबैंक का 'विजन फंड' जियो इंफोकॉम में हिस्सेदारी खरीदने को लेकर ड्यू डेलिजेंस कर रहा है। जियो को सितंबर 2016 में लॉन्च किया गया था। यह कंपनी मात्र दो वर्ष के भीतर देश की तीसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बन गई।

हालांकि जब इस मामले पर ई-मेल के जरिए कंपनी से पूछताछ की गई तो रिलायंस इंडस्ट्री के प्रवक्ता ने बताया, "नीतिगत रूप से, हम मीडिया की अटकलों और अफवाहों पर टिप्पणी नहीं करते हैं।" वहीं सॉफ्टबैंक के प्रवक्ता ने इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

jyoti choudhary

Advertising