ट्रंप के भारत दौरे पर मुकेश अंबानी का बयान, जानिए क्या बोले

Monday, Feb 24, 2020 - 01:30 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारत के दिग्गज कारोबारी मुकेश अंबानी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे को लेकर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। मुकेश अंबानी ने कहा है कि डोनाल्ड ट्रंप 2020 में जो भारत देखेंगे, वह कार्टर, क्लिंटन और यहां तक कि ओबामा ने जो भारत देखा है, उससे अलग होगा।

साथ ही मुकेश अंबानी ने कहा कि 38 करोड़ लोग जियो की 4जी प्रौद्योगिकी अपना चुके हैं, जियो लोगों का आंदोलन बन गया है। मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत में जमीनी स्तर पर उद्यमिता की ताकत विराट है। इस बात में कोई संदेह नहीं है कि हम दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में होंगे।

मुकेश अंबानी ने कहा कि 'भारत में अभी गेमिंग का अस्तित्व नहीं। संगीत और फिल्मों दोनों को मिला दिया जाए, तो भी गेमिंग क्षेत्र अधिक बड़ा है।' गौरतलब है कि मुकेश अंबनी की रिलायंस इंडस्ट्रीज को कर्ज मुक्त बनाने की योजना है। मुकेश अंबानी द्वारा 2021 की शुरुआत में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को शुद्ध ऋण से मुक्त करने के लिए एक रोड मैप तैयार करने के छह महीने बाद, उनकी योजना ने सरकार को धन्यवाद दिया है।

भारतीय कंपनियों के CEO तकनीकी रूप से सक्षम बनने की जरूरतः नडेला 
इस कॉन्क्लेव में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने कहा कि भारतीय कंपनियों के सीईओ को तकनीकी रूप से सक्षम बनने की जरूरत है। यह भी तय करना होगा कि समाधान संयुक्त रूप से सामने आएं। सोमवार को भारत दौरे पर पहुंचे नडेला यहां तीन दिन रहेंगे। इसमें मुकेश अंबानी के अलावा टीसीएस के सीईओ-एमडी राजेश गोपीनाथन भी शामिल हुए। गोपीनाथन ने कहा कि तकनीकी बदलाव के लिए उनकी कंपनी पहले से मौजूद टैलेंट को तैयार करने पर जोर देती है। इस बात का ध्यान रखा जाता है कि बाहरी लोगों को तलाश करने की बजाय बेहतर क्षमताओं वाले कर्मचारी कंपनी के साथ बने रहें। युवाओं के पास बेहतरीन नॉलेज होती है, वे तेजी से सीखते हैं लेकिन ट्रेनिंग की जरूरत होती है। आईटी सेक्टर में कई सालों वाले प्रोजेक्ट का दौर खत्म हो चुका है।

jyoti choudhary

Advertising