रिलायंस के JioMart ने 1000 कर्मचारियों को दिखाया बाहर का रास्ता, अभी और छंटनी का है प्लान!

Tuesday, May 23, 2023 - 12:08 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः रिलायंस इंडस्ट्रीज के ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जियोमार्ट (JioMart) ने बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की छंटनी की है। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने 1000 से ज्यादा कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया है। कंपनी ने छंटनी का फैसला हाल ही में खरीदी गई कंपनी मेट्रो कैश एंड कैरी के अधिग्रहण के बाद लिया है। कंपनी और भी कर्मचारियों की छंटनी करेगी।

एक रिपोर्ट के अनुसार, जियोमार्ट में कुल 15,000 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं जिसमें कम से कम दो तिहाई की कटौती की जा सकती है। ऐसे में हजारों एंप्लाइज पर गाज गिर सकती है। हालांकि इस मामले पर अभी तक रिलायंस रिटेल ने कोई बयान नहीं दिया है। लागत में कटौती के उपाय के तहत जियोमार्ट में छंटनी की जा रही है।

कर्मचारियों से इस्तीफा देने को कहा गया

जियोमार्ट ने पिछले कुछ दिनों में अपने कॉर्पोरेट ऑफिस में 500 अधिकारियों सहित 1,000 से अधिक लोगों को इस्तीफा देने को कहा है। यह और भी छंटनी की योजना बना रही है जिसमें सैकड़ों कर्मचारी पहले से ही परफॉर्मेंस इंप्रूवमेंट प्लान (पीआईपी) पर हैं।

खर्च में कटौती के लिए कंपनी ने उठाया यह कदम

जियोमार्ट ने अपने खर्च में कटौती करने के लिए कंपनी ने बहुत से एंप्लाइज की फिक्स्ड पे सैलरी कम करने का भी फैसला किया है। इन कर्मचारियों को अब वेरिएबल पे स्ट्रक्चर पर रखा गया है। इसके साथ ही कंपनी ने घाटे को कम करने के लिए अपने आधे से ज्यादा फुलफिलमेंट सेंटरों को बंद करने का निर्णय लिया है। ध्यान देने वाली बात ये है कि कंपनी के देशभर में 150 से अधिक फुलफिलमेंट सेंटर मौजूद हैं जो किराने की दुकान में सप्लाई जारी रखने का काम करते हैं।

jyoti choudhary

Advertising