मुकेश अंबानी की RIL ने रचा इतिहास, बनी दुनिया की 6वीं सबसे बड़ी तेल कंपनी

punjabkesari.in Wednesday, Nov 20, 2019 - 03:04 PM (IST)

नई दिल्लीः देश के सबसे अमीर कारोबारी मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने बुधवार को एक बार फिर नया इतिहास रचा है। रिलायंस इंडस्ट्रीज दुनिया की टॉप 6 तेल उत्पादक कंपनियों के क्लब में शामिल हो गई है। साथ ही कंपनी ने 9.50 लाख करोड़ रुपए के मार्केट कैपिटल (बाजार पूंजीकरण) के आंकड़े को पार किया है।
PunjabKesari
ब्रिटेन की बीपी पीएलसी को पछाड़ा
मुकेश अंबानी की कंपनी ने ब्रिटेन की बीपी पीएलसी को पछाड़ते हुए यह उपलब्धि हासिल की है। बीपी पीएलसी का मार्केट कैप 13200 करोड़ डॉलर यानी 9.45 लाख करोड़ रुपए के करीब है। बता दें कि इसी साल रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने ब्रिटेन की बीपी पीएलसी के साथ समझौता किया है। रिलायंस इंडस्‍ट्रीज से आगे अब चीन की पेट्रोचाइना, सउदी की अरामको और एक्सॉन मोबिल कॉर्प जैसी टॉप एनर्जी कंपनियां हैं।
PunjabKesari
मार्केट कैप 10 लाख करोड़ के करीब
बुधवार को शुरुआती कारोबार में रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 4.10 प्रतिशत की बढ़त के साथ 1,571.85 रुपए पर पहुंच गया। यह इसका ऑल टाइम हाई लेवल है। शेयर में जोरदार तेजी के बीच कंपनी का मार्केट कैपिटल बढ़कर 9,90,366.80 करोड़ रुपए पर पहुंच गया। इससे पहले मंगलवार को रिलायंस इंडस्‍ट्रीज ने 9.50 लाख करोड़ रुपए के मार्केट कैप के मुकाम को हासिल किया। भारत में यह पहली बार है जब किसी लिस्‍टेड कंपनी का 9 लाख करोड़ या उससे अधिक का मार्केट कैप है।
PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News