रिलायंस करेगी पैट्रोकैमीकल में 1.1 लाख करोड़ का निवेश

Thursday, Sep 01, 2016 - 07:11 PM (IST)

मुंबईः देश के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड पैट्रोकैमीकल एवं तेल शोधन कारोबार में एक लाख 10 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगी। अंबानी ने कंपनी की वार्षिक आम बैठक में इसकी घोषणा की। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि कंपनी के विकास को गति देने के लिए पैट्रोकैमीकल एवं तेल शोधन कारोबार में यह निवेश किया जाएगा। उन्होंने पिछले 2 साल के दौरान कच्चा तेल की कीमत 100 डॉलर प्रति बैरल से गिरकर 40 डॉलर प्रति बैरल पर आ जाने के बावजूद कमाई में वृद्धि का हवाला देते हुए कहा कि यह नए कारोबारी मॉडल की सफलता का सबूत है। उन्होंने कहा, ''''मोबाइल और डिजिटल सेवाओं के विशाल वितरण नैटवर्क की तरह ही पैट्रोलियम खुदरा कारोबार भी कंपनी की खुदरा कारोबार इकाई का हिस्सा है। हमारे पैट्रोकेमिकल कारोबार ने अब तक की सबसे बड़ी कमाई की है। मुनाफे के लिहाज से यह शीर्ष 5 वैश्विक कंपनियों में शामिल है।"

 

अंबानी ने उपभोक्ता कारोबार का जिक्र करते हुए कहा कि हम तकनीक, ढुलाई और उपभोक्ता संतुष्टि पर आधारित उपभोक्ता-केन्द्रित कारोबार तैयार कर रहे हैं। हमारे उपभोक्ता कारोबार में मीडिया, इंटरटेनमेंट, डिजिटल सेवाएं और खुदरा कारोबार शामिल हैं। पूरी दुनिया में इस तरह नए कारोबार तैयार करने का बेहद कम उदाहरण मिलेगा। उन्होंने इस मौके पर पूंजीगत खर्च का जिक्र करते हुए कहा, "हमारा एक लाख 12 हजार करोड़ रुपए का पूंजीगत खर्च किसी भी भारतीय कंपनी द्वारा एक वित्त वर्ष के दौरान किया गया सबसे बड़ा निवेश है। हमने बैलेंस शीट के संतुलन और निवेश क्रेडिट रेटिंग को बरकरार रखते हुए निवेश जारी रखा है।"

 

अंबानी ने ‘इंडिया फर्स्ट’ की कंपनी की नीति का जिक्र करते हुए कहा, "हमने हमेशा देश को सर्वप्रथम रखने की कोशिश की है और हमारे उत्पाद एवं सेवाएं इसी पर आधारित होती हैं।" उन्होंने इस अवसर पर बताया कि उनकी कंपनी देश के कुल निर्यात में 8.5 फीसदी हिस्सेदारी के साथ सबसे बड़ा निर्यातक बनकर उभरी है। 

Advertising