साल 2018: जैक मा को पछाड़ मुकेश अंबानी बने सबसे बड़े धनकुबेर

Tuesday, Dec 25, 2018 - 01:36 PM (IST)

नई दिल्ली: साल 2018 एशिया के धनकुबेरों के लिए बढिय़ा नहीं रहा। शेयर बाजार में मची भारी उथल-पुथल के कारण इन अरबपतियों को भारी झटके झेलने पड़े। हालांकि भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी इसी साल एशिया के सबसे बड़े धनकुबेर का तमगा अपने नाम करने में कामयाब रहे।

साल 2018 में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत के अरबपति मुकेश अंबानी ने अलीबाबा ग्रुप के फाऊंडर जैक मा को पछाड़ दिया। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार वैश्विक व्यापार तनाव और इससे पैदा हुई चिंता से एशिया के कुछ सबसे बड़े अरबपतियों को बड़ी चपत लगी। ब्लूमबर्ग द्वारा साल 2012 में रैकिंग की शुरूआत किए जाने के बाद पहली बार इन अरबपतियों की संपत्ति में गिरावट देखी गई है।

चीनी अरबपतियों को भारी झटका
ब्लूमबर्ग की अरबपतियों की रैंकिंग में शामिल 40 चीनी अरबपतियों में से दो तिहाई से अधिक की संपत्ति में गिरावट देखी गई। वांडा ग्रुप के वांग जियानलिन को 10.8 अरब डॉलर का नुक्सान हुआ, जो एशिया में किसी अरबपति को हुए नुक्सान की तुलना में सबसे अधिक है। जे.डी. डॉट कॉम के फाऊंडर रिचर्ड लियू को 4.8 अरब डॉलर का नुक्सान हुआ।

फायदे में भी रहे कुछ अरबपति
2018 में बाजार में मची खलबली में हालांकि कुछ दिग्गजों को फायदा भी हुआ है, जिनमें स्मार्टफोन मेकर श्याओमी कॉर्प के लेई जुन भी शामिल हैं, जिन्हें 8.7 अरब डॉलर का फायदा हुआ। वहीं जापान के सबसे अमीर शख्स तदाशी यानाई को 6.3 अरब डॉलर का मुनाफा हुआ।

दक्षिण कोरियाई अरबपति भी घाटे में रहे
दक्षिण कोरिया के अरबपति भी बाजार में मची खलबली से नहीं बच सके। इस खलबली में देश के 7 सबसे अमीर लोगों को 17.2 अरब डॉलर का नुक्सान हुआ। सैमसंग इलैक्ट्रॉनिक्स के मालिक बाप-बेटे ली कुन-ही और उनके बेटे जे वाई ली को उनकी कुल संपत्ति की एक तिहाई का नुक्सान हुआ।

हांगकांग के अमीरों को भी लगा चूना
हांग-कांग के अमीरों को भी भारी चूना लगा है। सी.के. हचिन्सन एंड सी.के. असैट्स के चेयरमैन पद से मार्च में रिटायर हुए ली का-शिंग को 6 अरब डॉलर का नुक्सान हुआ, जबकि शहर के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति ली शाऊ की को 3.3 अरब डॉलर का नुक्सान हुआ।

Isha

Advertising