अपने होने वाले समधि से इतने अमीर हैं मुकेश अंबानी

Monday, Mar 05, 2018 - 05:59 PM (IST)

नई दिल्लीः रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी जल्द ही शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं। उनकी शादी रसेल मेहता की बेटी श्लोका मेहता से होने जा रही है। दोनों की शादी इस साल दिसंबर में हो सकती है। हालांकि इस बारे में दोनों परिवारों की ओर से कोई पुष्टि नहीं हुई है। आइए जानते हैं कि मुकेश अंबानी अपने होने वाले समधी से कितने अमीर हैं। 

कौन हैं रसेल मेहता
बेल्जियम बेस्ड रोजी ब्लू मेहता परिवार की कंपनी हैं और ये दुनिया की बड़ी डायमंड ज्वैलरी कंपनी मानी जाती है। उनकी रिटेल डायमंड ज्वैलरी ब्रांड ऑरा है। पहले उनकी कंपनी हीरो की ट्रेडिंग करती थी। साल 1973 में जब रसेल मेहता ने बागडोर संभाली तो उन्होंने रोजी ब्लू को नई ऊंचाईंयों पर पहुंचाया। उन्होंने अपना ग्लोबल डिस्ट्रीब्यूशन और डायमंड सोर्सिंग को बढ़ाया। 

अब रोजी ब्लू की दो कंपनिया हैं जिसमें से एक इंडिया रोजी ब्लू (इंडिया) और दूसरी वर्ल्ड के दूसरे देशों में बिजनेस कर रही है। ईटी को एक इंटरव्यू के दौरान रसेल मेहता ने कहा कि रोजी ब्लू फैमिली कॉरपोरेशन है जसमें सभी प्रोफेशनल को ट्रेन्ड किया गया है। साल 2011-12 के अनुसार उनकी कंपनी का टर्नओवर करीब 4000 करोड़ रुपए था।

देश के सबसे अमीर कारोबारी हैं मुकेश अंबानी
देश के सबसे अमीर कारोबारी रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी और नीता अंबानी देश के फेमस और पावरफुल कारोबारी कपल हैं। इस साल रिलायंस जियो के कारण अंबानी कपल और उनके बच्चे ईशा, आकाश और अनंत भी काफी चर्चा में रहे। मुकेश अंबानी पैट्रोलियम, टैलीकॉम, रिटेल और टेक्सटाइल कारोबार में है। उनका नेटवर्थ अब करीब 42 अरब डॉलर है।

मुकेश अंबानी 
हुरून की 2015 की लिस्ट के अनुसार मुकेश अंबानी जहां भारत के अमीरों के लिस्ट में पहले नंबर पर थे, वहीं रसेल मेहता 229वें नंबर पर थे। हालांकि साल 2016 और साल 2017 की लिस्ट में उनका नाम शामिल नहीं है। जबकि मुकेश अंबानी अभी भी पहले नंबर पर बने हुए हैं।

Advertising