मुकेश अंबानी खरीद सकते हैं ''G'' ग्रुप के सुभाष चंद्रा की कम्पनी, कई अंतर्राष्ट्रीय कम्पनियां भी रेस में!

Wednesday, Jan 30, 2019 - 12:20 PM (IST)

नई दिल्ली : देश के सबसे अमीर शख्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष व प्रबंधकीय निदेशक मुकेश अंबानी एस्सेल समूह (जी गु्रप का संचालन करने वाली कम्पनी) के मालिक सुभाष चंद्रा की कम्पनी खरीद सकते हैं। सूत्रों के अनुसार अंबानी जी एंटरटेनमैंट एंटरप्राइजेज (जैड.ई.ई.एल.) में चंद्रा के हिस्से के आधे शेयर खरीद सकते हैं। उनके अलावा इस कम्पनी को खरीदने की रेस में कई अंतर्राष्ट्रीय कम्पनियां भी शामिल हैं। इनमें एमेजॉन, ऐप्पल, टेन्सैंट और अलीबाबा के नाम हैं, जबकि ए.टी. एंड टी.ए. सिंगटेल, कॉमकास्ट और सोनी पिक्चर्स सरीखे नामों की इस संबंध में चर्चा हो रही है।

बता दें कि नवम्बर 2018 में जैड.ई.ई.एल. प्रमोटर्स ने कहा था कि हम चाहते हैं कि कम्पनी में हमारे हिस्से के 50 प्रतिशत शेयर (लगभग 41 प्रतिशत) को सही वैश्विक रणनीतिक सांझेदार ले ले। इसी बीच सोमवार (28 जनवरी) को जी एंटरटेनमैंट के शेयर में लगभग 15 प्रतिशत का उछाल दर्ज किया गया। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बी.एस.ई.) में कम्पनी के शेयर 14.99 प्रतिशत बढ़कर 367.25 रुपए पर आ गए। कम्पनी ने इस बाबत कहा कि 96 से 97 प्रतिशत ऋणदाता शेयर रखने पर सहमत हो गए। इससे पहले चंद्रा ने प्रैस विज्ञप्ति के जरिए रविवार शाम कहा था, ‘‘मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि ऋणदाताओं के साथ हमारी बातचीत सफल रही।’’

गौरतलब है कि 25 जनवरी को चंद्रा ने कहा था कि उनकी कम्पनी वित्तीय संकट से घिरी है जिसके लिए उन्होंने बुनियादी ढांचा क्षेत्र में आक्रामक ढंग से दांव लगाने और वीडियोकॉन का डी.टू एच. कारोबार खरीदने के निर्णय को जिम्मेदार करार दिया था।एक चिठ्टी में उन्होंने बताया कि आई.एल. एंड एफ.एस. संकट के बाद से दिक्कतें बढ़ी हैं। उनके मुताबिक ग्रुप दिसम्बर तक की किस्तें अदा कर पाया है। हम बैंकरों, एन.बी.एफ.सी. और म्युचुअल फंडों से माफी मांगने के लिए बाध्य हैं क्योंकि हमारा मानना है कि हम लोगों की उम्मीदों पर खरे नहीं उतर सके। शुक्रवार को जी के शेयर 26.43 और डिश टी.वी. के शेयर 32.74 प्रतिशत गिर गए थे।

Isha

Advertising