टेस्ला प्लांट के लिए हाथ मिलाएंगे मुकेश अंबानी और एलन मस्क, ज्वाइंट वेंचर पर हो सकती है बात

Wednesday, Apr 10, 2024 - 01:25 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः इन दिनों टेस्ला के भारत आने की चर्चा जोर पकड़ा चुकी है। पहले टेस्ला की एक टीम के जमीन तलाशने के लिए भारत आने की जानकारी सामने आई। फिर एलन मस्क ने ऐसा बयान दिया कि टेस्ला की इंडिया एंट्री लगभग कंफर्म हो चुकी है। ऐसा माना जा रहा कि टेस्ला प्लांट पर एलन मस्क भारत में लगभग 2 अरब डॉलर का निवेश करेंगे। इसके लिए कई राज्यों से बातचीत जारी है। अब इस मामले में एक बड़ा खुलासा हुआ है। इसमें दावा किया गया है कि टेस्ला और रिलायंस इंडस्ट्रीज के बीच एक ज्वॉइंट वेंचर को लेकर चर्चा जोरों पर है। यदि बातचीत सफल होती है तो मुकेश अंबानी और एलन मस्क मिलकर टेस्ला का प्लांट महाराष्ट्र में लगाएंगे।

ऑटोमोबाइल सेक्टर में नहीं उतरना चाहते अंबानी 

सूत्रों ने दावा किया है कि टेस्ला भारत आने के लिए एक स्थानीय पार्टनर तलाश रही है। अपनी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने के लिए वह लगभग एक महीने से रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ गंभीरता से चर्चा कर रही है। रिपोर्ट के अनुसार, दोनों कंपनियों के बीच यह बातचीत फिलहाल प्रारंभिक स्तर पर है। मुकेश अंबानी का फिलहाल ऑटोमोबाइल सेक्टर में उतरने का कोई इरादा नहीं है। हालांकि, वह इलेक्ट्रिक वेहिकल (EV in India) बनाने की क्षमता विकसित करने के लिए बेहद उत्साहित हैं।

कई राज्यों से चल रही टेस्ला की चर्चा 

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अभी तक यह तय नहीं हो पाया है कि ज्वॉइंट वेंचर में रिलायंस इंडस्ट्रीज का रोल क्या रहने वाला है। ऐसा माना जा रहा है कि टेस्ला का प्लांट बनाने और उससे जुड़ा इकोसिस्टम विकसित करने में रिलायंस पूरी मदद करेगी। हाल ही में दावा किया गया था कि टेस्ला अपने प्लांट के लिए गुजरात और महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में जमीन तलाश रही है। कई राज्य उसे प्लांट लगाने के लिए आकर्षक ऑफर भी दे रहे हैं। 
 

jyoti choudhary

Advertising