Motherson Sumi फिनलैंड की पीकेसी को 4,150 करोड़ रुपए में खरीदेगी

Friday, Jan 20, 2017 - 02:18 PM (IST)

नई दिल्ली: आज ऑटो और ऑटो एंसिलरी सेक्टर में 2 बड़ी डील देखी गई हैं। दो बड़ी कंपनियों महिंद्रा एंड महिंद्रा और मदरसन सुमी ने विदेशी कंपनियों का अधिग्रहण किया है। वाहन उपकरण कंपनी मदरसन सूमी सिस्टम्स लिमिटेड (एमएसएसएल) फिनलैंड की पीकेसी ग्रुप पीएलसी (पीकेसी) की पूरी हिस्सेदारी खरीदने के लिए 57.1 करोड़ यूरो (4,150 करोड़ रपए से अधिक) की खुली पेशकश करेगी। पीकेसी वाहनों के बिजली सर्किट में लगने वाले तारों के सेट बनाती है। यह वाहन उपकरण क्षेत्र में किसी भारतीय कंपनी की आेर से सबसे बड़े अधिग्रहणों में गिना जाएगा।

एमएसएसएल ने एक बयान में कहा कि उसके निदेशक मंडल ने कल केपीसी समूह के शेयरों के लिए खुद ब खुद खुली पेशकश करने के प्रस्ताव को अनुमति दी। पीकेसी के शेयरधारकों को प्रति शेयर 23.55 यूरो की पेशकश की जा रही है। इस हिसाब से सौदा 57.1 करोड़ यूरो का बनता है। फिनलैंड की पीकेसी के शेयर नैैसडैक हेलेसिंकी शेयर बाजार में सूचीबद्ध हैं। दोनों कंपनियों के बीच कारोबार को मिलाने की सहमति पहले ही बन चुकी है। यह अधिग्रहण एमएसएसएल की एक प्रस्तावित अनुषंगी के जरिए किया जाएगा। उसके पूरे शेयर भारतीय कंपनी के पास रहेंगे।

एमएसएसएल के प्रमुख विवेक चंद सहगल ने वैश्विक स्तर पर काम कर रही दोनों कंपनियों के मिलने से उत्पन्न संभावनाओं को ‘रोमांचक’ बताया है और कहा कि इससे उनके ग्राहकों को बड़ा फायदा होगा तथा कंपनी दुनिया में और अधिक स्थान पर अपनी सेवाओं का विस्तार कर सकेगी।

महिंद्रा एंड महिंद्रा की विदेश में बड़ी खरीद की तैयारी
महिंद्रा एंड महिंद्रा की भी विदेश में बड़ी खरीद की तैयारी है। महिंद्रा एंड महिंद्रा तुर्की की ऑटो कंपनी हिसारलर में 75 फीसदी हिस्सा 127 करोड़ रुपए में खरीदेगी। हिसारलर का अधिग्रहण 3 महीने में पूरी होने की उम्मीद है। हिसारलर के जरिए एमएंडएम को तुर्की का डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क मिलेगा और यूरोप में कंपनी का एग्री मशीनरी बनाने का कारोबार और मजबूत होगा।

Advertising