नए अवसरों के बारे में जानने के लिए उत्सुक होते हैं अधिकतर पेशेवर

Wednesday, Aug 16, 2017 - 12:46 PM (IST)

मुंबईः देश में 91 प्रतिशत पेशेवर नए अवसरों के बारे में सुनना पसंद करते हैं और अधिक वेतन उन्हें नई नौकरी में जाने के लिए प्रोत्साहित करता है। लिंक्ड इन की एक रिपोर्ट में यह कहा गया है। लिंक्ड इन रिपोर्ट ‘इनसाइड इन माइंड आफ टुडेज कंडीडेटस’ के अनुसार, ‘‘देश में 91 प्रतिशत भारतीय पेशेवर रोजगार के नए अवसरों के बारे में सुनना पसंद करते हैं। यह प्रवृत्ति पिछले साल भी थी जब 90 प्रतिशत भारतीय पेशेवरों ने नई नौकरियों के बारे में सुनने में रूचि जताई थी।    

नौकरी छोड़ने का कारण
लिंक्ड इन ने इस साल अप्रैल में 539 प्रतिभागियों से मिले जवाब के विश्लेषण के आधार पर रिपोर्ट तैयार की है। रिपोर्ट के मुताबिक 45 प्रतिशत प्रतिभागियों का मानना है कि अधिक वेतन प्रमुख कारण है जिसकी वजह से लोग नौकरी छोड़ना पसंद करते हैं। वहीं 37 प्रतिशत ने कहा कि साक्षात्कार प्रक्रिया के दौरान उनकी वेतन दायरा जानने में रूचि होती है। इसमें कहा गया है कि इसके अलावा बेहतर कौशल और रूचि (40 प्रतिशत) तथा बेहतर वृद्धि अवसर (32 प्रतिशत) के कारण भी पेशेवर नौकरी बदलते हैं। रिपोर्ट के अनुसार 55 प्रतिशत भारतीय पेशेवर उन अवसरों का उपयोग करना चाहते हैं जो उनके व्यक्तिगत और पेशेवर हित के अनुकूल होते हैं।

काम में बने रहने के 3 कारण
लिंक्ड इन के मुताबिक 52 प्रतिशत की रूचि अपने कार्य के साथ मिलने वाले लाभ के बारे जानने में होती है वहीं 45 प्रतिशत ऐसी कंपनी में काम करना चाहते हैं जिसकी वे सराहना करते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि पेशेवरों में 63 प्रतिशत कंपनियों के बारे में जानने और रोजगार के बारे में जानकारी रखने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं। लिंक्ड इन के अनुसार पेशेवरों के लिए काम में बने रहने के तीन कारण-चुनौतियों के अवसर और कौशल विकास (62 प्रतिशत), काम और जीवन का बेहतर संतुलन (42 प्रतिशत) तथा कंपनी का बेहतर भविष्य (37 प्रतिशत) हैं।

Advertising