उद्यम पोर्टल पर जुलाई से अब तक तीन लाख से अधिक MSME ने कराया पंजीकरण

Wednesday, Aug 26, 2020 - 11:06 AM (IST)

नई दिल्ली: ‘उद्यम’ पोर्टल पर करीब दो महीने में तीन लाख से अधिक सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों (एमएसएमई) ने पंजीकरण कराया है। एमएसएमई के पंजीकरण के लिए सरकार ने जुलाई में यह नयी व्यवस्था शुरू की थी।

एमएसएमई सचिव ए. के. शर्मा ने मंगलवार को कहा, ‘जुलाई और अगस्त में तीन लाख से अधिक एमएसएमई ने पंजीकरण कराया है। अब यह और तेज हो रहा है।’ शर्मा ने लोगों को चेतावनी दी कि सरकार की इस वेबसाइट पर पंजीकरण पूर्णतया ‘नि:शुल्क’ है। इसलिए लोगों को किसी भी फर्जी वेबसाइट के बहकावे में आने से बचने की सलाह दी जाती है। उन्होंने कहा, ‘यह देखने में आया है कि बाजार में बहुत सी फर्जी वेबसाइट आ गयी हैं जो पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने का दावा करती हैं। मैं लोगों को ऐसी वेबसाइट से सावधान रहने की सलाह देता हूं।’

शर्मा ने कहा कि फंड्स ऑफ फंड्स’ योजना को जल्दी ही पेश किया जाएगा। ‘हम इस योजना पर काम कर रहे हैं और अधिकांश औपचारिकताओं को पूरा कर लिया गया है। बहुत जल्द हम इसे बाजार में लेकर जाएंगे जहां निजी इक्विटी कोष और नए उद्यमों में पूंजी लगाने वाले निवेशकों को आमंत्रित करेंगे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मई में एमएसएमई के लिए 50,000 करोड़ रुपये का ‘फंड्स ऑफ फंड्स’ बनाने की घोषणा की थी। यह एक तरह का इक्विटी निवेश कोष होगा।



 

rajesh kumar

Advertising