US जाने वाले यात्री नहीं ले जा पाएंगे 350 ग्राम से ज्यादा पाउडर

Saturday, Jun 23, 2018 - 05:47 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः 30 जून से अमेरिका के लिए हवाई यात्रा करने वाले यात्री अपने साथ 350 ग्राम से ज्यादा पाउडर जैसा सामान अपने हैंडबैग में नहीं ले जा पाएंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में खाड़ी से आए एक विमान में पाउडर जैसे पदार्थ से विस्फोटक बनाने की कोशिश का पर्दाफाश किया गया था। इसके बाद यूएस ट्रांसपोर्टेशन सिक्यॉरिटी ऐडमिनिस्ट्रेशन (TSA) ने यह नियम लागू किया है। 



गुजरना पड़ेगा अतिरिक्त जांच से
एयरलाइन्स ने यूएस जाने वाले यात्रियों के लिए सूचना जारी की है कि ऐसी चीजें चेक-इन बैग्स में रखें जिससे अतिरिक्त जांच की जरूरत न पड़े और पाउडर वाले सामान की पहचान न हो पाने पर उसे फेंका जा सके। अगर कोई हैंडबैग में 350 ग्राम से ज्यादा मसाले का पाउडर, टैलकम या कॉस्मेटिक पाउडर लेकर सफर करता है तो उसे अतिरिक्त जांच से गुजरना पड़ेगा। 



कंटेनर को खोलकर किया जाएगा चैक
TSA ने कहा, '350 ग्राम से ज्यादा का पाउडर जैसे पदार्थ की एक्स-रे स्क्रीनिंग की जाएगी। कंटेनर को खोलकर देखा जाएगा। अपनी सुविधा के लिए आप इस मात्रा से ज्यादा का पाउडर लेकर न चलें।' बेबी फॉर्म्युला, मानव अवशेष या ड्यूटी फ्री पाउडर या चिकित्सा से संबंधित पाउडर को विशेष पैकिंग में केबिन में ले जाया जा सकता है। इसके लिए यात्री को समय से पहले एयरपोर्ट पहुंच जाना चाहिए। 



एयर इंडिया से बड़ी संख्या में यात्री रोज दिल्ली या मुंबई से सीधे अमेरिका जाते हैं। यूनाइटेड की रोज एक उड़ान दिल्ली और मुंबई के लिए है। डेल्टा भी जल्द ही मुंबई के लिए उड़ान सेवा शुरू करने वाला है। 

jyoti choudhary

Advertising