ब्रिटिश बैंक Barclays में जा सकती हैं 2000 से ज्यादा जॉब्स, चल रही कॉस्ट कटिंग की तैयारी

Friday, Nov 24, 2023 - 04:59 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः यूके का मल्टीनेशनल बार्कलेज बैंक बड़ी छंटनी की तैयारी में है। 1 बिलियन पाउंड यानी 1.25 बिलियन डॉलर की कॉस्ट कटिंग के लिए कम से कम 2,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला जा सकता है। बार्कलेज बैंक दुनिया का 10वां सबसे बड़ा बैंक है और इसके 81,000 से ज्यादा कर्मचारी हैं। बैंक की स्थापना 333 साल पहले 1690 में हुई थी।

क्या भारतीय कर्मचारियों पर पड़ेगा असर

बार्कलेज बैंक में बड़े स्तर पर होने वाली छंटनी की खबर के बीच सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या इसका असर भारत में काम करने वाले कर्मचारियों पर पड़ेगा? बार्कलेज बैंक की इस छंटनी का असर मुख्य रूप से ब्रिटिश बैंक ऑफिस में काम करने वाले कर्मचारियों पर ही पड़ने वाला है। बैंक के मैनेजर समीक्षा के काम में जुटे हैं और अगर कंपनी अपने प्लान पर आगे बढ़ती है तो कम से कम 1500 से 2000 कर्मचारियों की नौकरी खतरे में पड़ सकती है।

1 बिलियन पाउंड खर्च में कटौती का है लक्ष्य

बार्कलेज के सीईओ सीएस वेंकटकृष्णन (C.S.Venkatakrishnan) ने इस मामले पर जानकारी देते हुए बताया है कि बैंक आने वाले दिनों में कुल बिलियन पाउंड के खर्च में कटौती की प्लानिंग कर रही है। कटौती का असर सबसे ज्यादा बार्कलेज एग्जीक्यूशन सर्विसेज जिसे BX कहा जाता है उसमें काम करने वाले इंप्लाइज पर पड़ेगा।
 

jyoti choudhary

Advertising