SBI ग्राहकों के लिए खुशखबरी, अब फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलेगा ज्यादा ब्याज

Wednesday, Nov 28, 2018 - 04:59 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की आगामी मौद्रिक नीति समीक्षा से एक सप्ताह पहले देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने सावधि जमा यानी फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) की ब्याज दरों में वृद्धि का ऐलान किया है। नई घोषणा के मुताबिक, बैंक अब जमा अवधि के आधार पर ब्याज दरों में 5 से 10 बेसिस पॉइंट्स की वृद्धि हुई है। नई दरें 1 करोड़ रुपए से कम के एफडी पर 28 नवंबर से लागू हो गईं। 

कितना मिलेगा ब्याज?

इस वृद्धि के बाद एक वर्ष से लेकर दो वर्ष के अंदर तक के एफडी पर अब 10 बेसिस पॉइंट्स की वृद्धि के साथ 6.8 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा जो पहले 6.7 प्रतिशत थी। इसी तरह, 2 से 3 वर्ष तक के एफडी पर 5 बेसिस पॉइंट्स की वृद्धि के साथ 6.80 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा। यह दर पहले 6.75 प्रतिशत थी। हालांकि, वरिष्ठ नागरिकों को हर अवधि के एफडी पर अब आधा प्रतिशत ज्यादा ब्याज मिलेगा। गौरतलब है कि एसबीआई ने इससे पहले जुलाई महीने में एफडी पर 5 से 10 बेसिस पॉइंट्स की दर से ब्याज बढ़ाए थे। 

इनको होगा बड़ा फायदा

दरअसल, इस वर्ष सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्रों के बैंकों ने एफडी पर कई बार ब्याज दरें बढ़ाई हैं। इनमें एचडीएफसी बैंक, ऐक्सिस बैंक, पंजाब नैशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, इंडसइंड बैंक आदि शामिल हैं। 

jyoti choudhary

Advertising