नोटबंदी से जमा रकम का होम लोन पर मिलेगा फायदा

Tuesday, Nov 29, 2016 - 03:27 PM (IST)

नई दिल्लीः नोटबंदी के बाद भले ही विश्लेषक हाउसिंग सैक्टर की ग्रोथ में गिरावट का अनुमान लगा रहे हों, लेकिन मोदी सरकार ने इसे रफ्तार देने के लिए एक योजना तैयार की है। जानकारी के मुताबिक डीमॉनेटाइजेशन से जुटाई गई रकम को नरेंद्र मोदी सरकार सस्ते होम लोन के तौर पर बांटने पर विचार कर रही है। इस स्कीम को लेकर सरकार और रिजर्व बैंक के बीच बातचीत चल रही है। रिपोर्ट के अनुसार यह स्कीम 2017 के आम बजट से ठीक पहले घोषित की जा सकती है। माना जा रहा है कि इस साल आम बजट फरवरी के पहले सप्ताह में ही पेश किया जा सकता है।

प्रॉपर्टी सैक्टर को मिलेगी रफ्तार
इस स्कीम का पूरा खाका नोटबंदी के बाद जमा होने वाली राशि के आकलन के बाद तैयार किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार की नजर इस बात पर है कि नोटबंदी के बाद बैंकों में जमा होने वाली रकम को सस्ते होम लोन के तौर पर बांटा जाए। सरकार इस स्कीम के तहत 50 लाख रुपए तक के होम लोन 6 से 7 पर्सेंट की ब्याज दर पर देने की योजना बना रही है। सस्ते होम लोन का तोहफा उन लोगों को दिया जाएगा, जिन्होंने पहले घर के लिए लोन न लिया हो। इसके जरिए सरकार अधिक से अधिक लोगों को घर मुहैया कराने के लक्ष्य की ओर बढ़ना चाहती है। यही नहीं इस स्कीम से मंदी की मार झेल रहे प्रॉपर्टी सैक्टर को भी गति मिल सकेगी।

लोन की दरों में की जा सकती है कटौती
बीते कुछ वक्त से रियल एस्टेट सैक्टर मंदी के हालात से गुजर रहा है। 8 नवंबर को पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से 500 और 1000 रुपए के नोटों को बंद किए जाने के ऐलान के बाद हालत और खस्ता होने की आशंका है। हालांकि यह बात भी कही जाती रही है कि नोटबंदी के बाद बैंकों में बड़े पैमाने पर कैश पहुंचने के बाद बैंकों की ओर से लोन की दरों में कटौती की जा सकती है।


 

Advertising