मौद्रिक नीति और आर्थिक आंकड़े देंगे शेयर बाजार को दिशा

Sunday, Oct 01, 2017 - 01:36 PM (IST)

मुम्बईः विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों(एफपीआई) की बिकवाली के दबाव में बीते सप्ताह गिरावट में रहे शेयर बाजार की आगामी सप्ताह की चाल रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक के फैसले, विनिर्माण और सेवा क्षेत्र की रफ्तार , वाहन बिक्री के आंकड़े तथा वैश्विक परिस्थितियां तय करेंगी। सुस्त पड़ी अर्थव्यवस्था की चाल से आशंकित एफ.पी.आई. की बिकवाली,रुपये की गिरावट, उत्तर कोरिया और अमरीका के बीच जारी धमकियों के सिलसिले और घरेलू अर्थव्यवस्था की स्थिति सुधारने के लिए सरकार के गंभीरता से राहत पैकेज पर विचार करने से सुस्त पड़ी निवेश धारणा से शेयर बाजार गत सप्ताह लगातार दूसरे सप्ताह गिरावट दर्ज की गयी।

बिकवाली के दबाव में बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 638.72 अंक की साप्ताहिक गिरावट के साथ 31,283.72 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 175.80 अंक की गिरावट में 9,800 अंक के मनोवैज्ञानिक स्तर के नीचे 9,788.60 अंक पर रहा। आगामी सप्ताह तीन अक्टूबर को विनिर्माण क्षेत्र का पर्चेजिंग मैनेजर्स सूचकांक ,चार अक्टूबर को रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक, पांच अक्टूबर को  सेवा क्षेत्र का पर्चेजिंग मैनेजर्स सूचकांक(पीएमआई) जारी होना है। इसके अलावा वाहनों की बिक्री के तिमाही के आंकड़े भी जारी होने हैं।

शेयर बाजार पर इनके अलावा भू राजनैतिक परिस्थितियों का असर भी दिखेगा।  आलोच्य सप्ताह के दौरान वित्तीय घाटे को लेकर निवेशक संशय में रहे। हालांकि  ,अतिरिक्त उधारी जुटाने की सरकार की फिलहाल कोई योजना नहीं होने के आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग के बयान के बाद शेयर बाजार की चाल बदल गयी और वह सात दिनों की लगातार गिरावट से गुरुवार को उबर पाया। इस साल अब तक शेयर बाजार में लगातार इतने दिनों तक की गिरावट नहीं रही थी। 

Advertising