मोदी ने आर्थिक गिरावट रोकने के लिए नीति आयोग से मांगी मदद

Thursday, Oct 05, 2017 - 01:09 PM (IST)

नई दिल्ली : देश में आर्थिक गिरावट और कई क्षेत्रों में रोजगार की कमी पर विपक्ष सहित अपनी पार्टी के निशाने पर आए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नीति आयोग से मदद मांगी है। मोदी ने कम से कम समय में इस रुझान को रोकने की तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। यह कदम हाल ही में मोदी सरकार की तरफ से एक आर्थिक सलाहकार कौंसिल के गठन के बाद उठाया गया है। नीति आयोग ने पहले ही सरकार को थोड़े समय का एक एजैंडा जारी कर दिया है।

ऐसे समय जब भाजपा के दिग्गज एवं पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा की तरफ से हमले के बाद मोदी सरकार के मंत्री आर्थिक वृद्धि दर सही होने के दावे कर रहे हैं, नीति आयोग के अधिकारियों ने देश की सामथ्र्य को समझने के लिए थोड़े समय के उपायों पर चर्चा शुरू कर दी है। नीति आयोग के एक सीनियर अधिकारी ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री ने आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार को अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए एक योजना जल्दी ही तैयार करने के लिए कहा है।

इसके बाद बहुत से सब ग्रुपों का गठन किया गया है, जिनके प्रमुख अलग-अलग संबंधित मामलों के सलाहकारों को बनाया गया है। अधिकारी ने आगे कहा कि आदेश पर एजैंडा जारी किया जा रहा है परन्तु इस बारे अभी कोई टिप्पणी करने से इंकार कर दिया कि सरकार की तरफ से पेश किए गए 3 वर्ष के एक्शन एजैंडे का क्या बना है पर यह दलील दी गई थी कि यह कवायद राजग सरकार के सत्ताकाल में केवल डेढ़ साल बाकी रहने के मद्देनजर की जा रही है।

Advertising