रेलवे स्‍टेशन और स्‍कूल तक दूध पहुंचाएगी मोदी सरकार, डेयरी किसानों को होगा फायदा

Thursday, Jul 19, 2018 - 03:02 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) और गन्ने के उचित एवं लाभकारी मूल्य (एफआरपी) में वृद्धि के बाद मोदी सरकार अब किसानों को एक और तोहफा देने की तैयारी कर रही है। सरकार ने डेयरी किसानों को फायदा पहुंचाने के लिए बड़ा प्लान तैयार किया है। सरकार अपने इस प्‍लान के तहत देश में दूसरी श्‍वेत क्रांति लाएगी।



मिड-डे-मील में दिया जाएगा दूध 
इसके तहत एक तरफ जहां दूध से जुड़े प्रोडक्‍ट के एक्‍सपोर्ट पर 10 फीसदी इन्‍सेंटिव दिया जाएगा, वहीं दूसरी ओर सरकारी स्‍कूलों में मिड-डे-मील में दूध पहुंचाने का भी प्रस्‍ताव है। केंद्र सरकार के मंत्रियों के एक समूह ने दूध और दूध से जुड़े प्रोडक्‍ट को लेकर यह प्रस्‍ताव दिया है। साथ ही रेलवे कैंटीन, प्लेटफॉर्म पर दूध का बूथ खोलने को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाने पर विचार किया जा रहा है।



बड़ी मात्रा में मौजूद मिल्‍क पाउडर 
देश में इस समय करीब 3 लाख टन मिल्‍क पाउडर का सरप्‍लस है। इस स्थिति ने डेयरी और दूध के अन्‍य थोक खरीदारों को दूध की खरीद में कटौती करने को मजबूर कर दिया है। स्‍टेशनों पर दूध की उपलब्‍धता सुनिश्चित करने के लिए रेल और वित्‍त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि रेलवे इस बारे में जल्‍द ही फैसला लेगा। दूध का उत्‍पादने करने वाले किसनों को 5 रुपए प्रति लीटर सब्सिडी के साथ गाय के दूध की कीमत कम से कम 30 रुपए प्रति लीटर करने की मांग को लेकर पिछले सोमवार से ही महराष्‍ट्र में हड़ताल चल रही है।

Supreet Kaur

Advertising