PM केयर फंड को लेकर चिदंबरम ने घेरी मोदी सरकार, पूछा- दयालु दाताओं के क्या है नाम?

Wednesday, Sep 02, 2020 - 04:53 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोविड-19 संकट को देखते हुए बनाए गए पीएम केयर्स फंड में 5 दिनों में 3,076 करोड़ की राशि आई। सरकार द्वारा जारी की गई ऑडिट रिपोर्ट से यह जानकारी सामने आई है। हालांकि इस रिपोर्ट में डोनर का नाम नहीं शामिल किया है। इसको लेकर विपक्ष हमलावर हो गई है। पी चिदंबरम ने केंद्र से पूछा कि इस रिपोर्ट में नाम क्यों नहीं शामिल है। चिदंबरम ने कहा कि अगर किसी एनजीओ और ट्रस्ट में लिमिट से ज्यादा डोनेशन किया जाता है तो नाम उजागर करना पड़ता है। ऐसे में पीएम केयर्स फंड पर यह नियम क्यों नहीं लागू होगा।

यह ऑडिट रिपोर्ट वित्त वर्ष 2019-20 के लिए है। इसके कारण केवल 27 मार्च से 31 मार्च के बीच पांच दिनों में इस फंड में जितनी रकम जमा हुई, उसकी जानकारी इस रिपोर्ट में शामिल की की गई है।

पूरे देश में 25 मार्च को लॉकडाउन की घोणषा की गई थी। 27 मार्च को पीएम मोदी ने कोरोना राहत को लेकर PM-CARES फंड बनाया था। 27 मार्च से 31 मार्च तक इस फंड में 3076 करोड़ जमा हुए, जिनमें से डमेस्टिक कंट्रीब्यूशन 3,075.85 करोड़ और फॉरन कंट्रीब्यूशन 39.67 लाख रुपए है।

बता दें कि कोविड संकट को देखते हुए सरकार ने प्राइम मिनिस्टर सिटीज़न असिस्टेंस एंड रिलीफ इन इमरजेंसी सिचुएशन फंड (PM CARES Fund) की शुरूआत की थी। जहां दानदाता कितनी भी राशि इस महामारी से लड़ने के लिए सरकार को डोनेट कर सकते हैं।
 

jyoti choudhary

Advertising