देश में कहीं से भी खरीदें राशन, मोदी सरकार की 'वन नेशन-वन राशन कार्ड' योजना शुरू

punjabkesari.in Friday, Aug 09, 2019 - 04:30 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना 'वन नेशन-वन राशन कार्ड' की शुरूआत हो गई है। केंद्रीय खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रामविलास पासवान ने इस पायलट प्रोजेक्ट का ऑनलाइन उद्घाटन कर दिया है। यह पायलट प्रोजेक्ट आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, गुजरात और महाराष्ट्र में शुरू किया गया है। इसके तहत इन राज्यों का कोई भी राशन कार्डधारक किसी भी राज्य में किसी भी दुकान से राशन खरीद सकता है।
PunjabKesari
1 जून 2020 से पूरे देश में लागू होगी योजना
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि योजना 1 जून 2020 से पूरे देश में लागू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि इस योजना के पूरी तरह से अमल में आने के बाद देश का कोई भी राशन कार्डधारक देश के किसी भी राज्य में किसी भी पीडीएस दुकान से अपना राशन खरीद सकेगा। इस योजना का सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को होगा, जो नौकरी के सिलसिले में दूसरे राज्यों में रहते हैं। ऐसे लोगों को अब स्थानीय स्तर पर राशन कार्ड बनवाने की जरूरत नहीं होगी। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र, गुजरात, आन्ध्र प्रदेश, तेलंगाना, पंजाब, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, केरल, राजस्थान और त्रिपुरा में सार्वजनिक वितरण प्रणाली पूरी तरह से कम्प्यूटरीकृत है और सबसे पहले इन राज्यों को आपस में जोड़ा जाएगा।
PunjabKesari
भ्रष्टाचार पर लगेगी लगाम
योजना को पूरे देश में लागू करने के लिए सभी पीडीएस दुकानों पर पीओएस मशीनें लगाई जाएंगी। जैसे-जैसे राज्य पीडीएस दुकानों पर 100 फीसदी पीओएस मशीन की रिपोर्ट देंगे, वैसे-वैसे उन्हें 'वन नेशन,वन राशन कार्ड' योजना में शामिल किया जाएगा। पासवान ने बताया कि इस योजना का मकसद लाभार्थियों को स्वतंत्रता देना है ताकि वे किसी पीडीएस दुकान से बंधे नहीं रहें। इससे दुकान मालिकों पर निर्भरता घटेगी और भ्रष्टाचार में कमी आएगी।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News