Budget 2019: महिलाओं को बजट में मिले ये तोहफे, उपलब्धियों का भी हुआ बखान

Friday, Feb 01, 2019 - 05:10 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः पीयूष गोयल ने आज संसद में अंतरिम बजट 2019-20 पेश करते हुए महिलाओं को खास तोहफे दिए हैं। मातृत्व अवकाश को 26 सप्ताह करने और गर्भवती महिलाओं के लिए प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना से महिलाएं सशक्त हो रही हैं। उन्होंने कहा कि इन पहलों से महिलाओं को वित्तीय मदद मिली है और उनका सशक्तिकरण हुआ है।

अंतरिम बजट 2019-20 में महिला सुरक्षा और सशक्तिकरण मिशन के लिए 1330 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं। मिशन के लिए 2018-19 के संशोधित अनुमान की अपेक्षा 174 करोड़ रुपए की बढ़ोतरी की गई है।

उज्जवला योजना के तहत एलपीजी कनेक्शन 
सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ निःशुल्क एलपीजी कनेक्शन देने का लक्ष्य निर्धारित किया है। 6 करोड़ कनेक्शन दिए जा चुके हैं और शेष कनेक्शन अगले वर्ष तक वितरित कर दिए जाएंगे। उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के 70 प्रतिशत से अधिक महिलाएं लाभांवित हैं, जिन्हें अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए रियायती दर पर और बिना प्रतिभूति के ऋण दिए जा रहे हैं।

महिलाओं को मिले ये तोहफे
गोयल ने बताया कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का सबसे अधिक लाभ महिलाओं को ही मिला है। अब तक देशभर में 15 करोड़ मुद्रा ऋण दिए गए हैं जिसमें से 73 प्रतिशत ऋण महिला उद्यमियों को प्राप्त हुआ है।

गोयल ने अपने भाषण में कहा कि साढ़े चार सालों में बीजेपी ने भ्रष्टाचार मुक्त सरकार चलाई है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने कमरतोड़ महंगाई की कमर तोड़ दी। भारत दुनिया की तेजी से बढ़ती इकोनॉमी है। सरकार ने कई बड़े आर्थिक सुधार किए न्यू इंडिया के लिए कई योजनाएं शुरू की। हमारा लक्ष्य 2022 तक न्यू इंडिया बनाने का है। PM मोदी के नेतृत्व में भ्रष्टाचार मुक्त सरकार भारत ग्रोथ के पथ पर अग्रसर है।

jyoti choudhary

Advertising