बजट में घर खरीदारों को बड़ी राहत दे सकती है मोदी सरकार

Friday, Jun 14, 2019 - 11:24 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः इस बार बजट में मोदी सरकार घर खरीदारों को बड़ी राहत देने की तैयारी में है। सूत्रों के अनुसार, रियल एस्टेट सेक्टर में जान फूंकने के लिए होमलोन पर टैक्स छूट की सीमा बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है।

होम लोन के ब्याज पर इनकम टैक्स छूट की सीमा को 2 लाख रुपए से बढ़ाकर 3 लाख रुपए किया जा सकता है। इसके अलावा रियल एस्टेट सेक्टर के लिए भी कदमों का ऐलान हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक, वित्त मंत्रालय ने CREDAI से आंकड़े मांगे हैं। मंत्रालय टैक्स छूट के बोझ का आकलन कर रहा है।

सरकार का मानना है कि इससे क्रेडिट ग्रोथ में तेजी आएगी
सरकार का मानना है कि ऐसा करने से जहां क्रेडिट ग्रोथ में ताजी आएगी, रियल एस्टेट में खरीदारी बढ़ेगी वहीं टैक्स पेयर्स को काफी राहत मिलेगी। फिलहाल इनकम टैक्स की धारा 24 के तहत यदि किसी ने होम लोन ले रखा है तो उसकी ओर से होम लोन दिए जा रहे 2 लाख रुपए तक के ब्याज पर इनकम टैक्स छूट मिलती है।

मोदी सरकार रियल एस्टेट सेक्टर को मंदी से उबारने चाहती है
दरअसल, मोदी सरकार रियल एस्टेट सेक्टर को मंदी से उबारने चाहती है। इसलिए इस तरह के ठोस कदम बजट में देखने को मिल सकते हैं। इसके अलग-अलग विकल्पों पर वित्त मंत्रालय विचार कर रहा है। सूत्रों के मुताबिक, इन विकल्पों में सरकार जिस एक विकल्प पर गंभीरता से विचार कर रही है वो ये है कि घर खरीदारों को होम लेने के ब्याज दर में और प्रिंसिपल पर टैक्स छूट की सीमा बढ़ा दी जाए। अब कितनी बढ़ाई जाए इसके अलग-अलग रास्ते हो सकते हैं।

 

jyoti choudhary

Advertising