देश में पहली बार जारी हुआ 20 रुपए का सिक्का, जानिए इसकी खासियत

Thursday, Mar 07, 2019 - 05:19 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को एक रुपया, दो रुपये, पांच रुपये, 10 रुपये और 20 रुपये के नए सिक्के जारी किए जिससे दृष्टिहीन दिव्यांग भी आसानी से पहचान सकेंगे। देश में पहली बार 20 रुपये के सिक्के जारी किए गए हैं। 

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने यहां इसकी जानकारी देते हुए, कहा कि इन नए सिक्कों को ²ष्टिहीन दिव्यांग की सुगमता से पहचान कर सकते हैं। मोदी ने दिव्यांगों की मौजूदगी में इन सिक्को को जारी किया। इन नए और पुराने सिक्कों में अंतर आसानी से किया जा सकता है।

 


कैसा होगा सिक्का
20 रुपये के सिक्के का आकार 27 एमएम होगा। सिक्के के आगे वाले भाग पर अशोक स्तम्भ का सिंह होगा, जिसके नीचे 'सत्यमेव जयते' लिखा होगा। सिक्के में बायीं ओर हिंदी में 'भारत' और दायीं ओर अंग्रेजी में 'INDIA' शब्द लिखा होगा। सिक्के के अगले भाग पर अंतरराष्ट्रीय अंकों में अंकित मुल्य 20 होगा। सिक्के पर रुपए का प्रतीक भी बना होगा।देश की कृषि प्रधानता को दिखाने वाले अनाज का भी डिजाइन इस पर बनाया जाएगा। सिक्के पर हिंदी और अंग्रेजी में बीस रुपये लिखा होगा।

2009 में जारी हुआ था 10 रुपए का सिक्का
सिक्के के बायीं ओर बनने का साल अंतरराष्ट्रीय अंकों में दिखाया जाएगा। पूरे सिक्के को तांबा, जस्ता और निकल धातु को मिलाकर बनाया जाएगा हालांकि अभी तक इसका मानक वजन कितना होगा पता नहीं चल पाया है। इससे पहले साल 2009 में केंद्र सरकार ने 10 रुपये का सिक्का जारी किया था।

 

Isha

Advertising