निर्यात बढ़ाने के लिए निर्यातकों को प्रोत्साहन देने पर विचार कर रहा वाणिज्य मंत्रालय

Friday, Oct 26, 2018 - 04:38 PM (IST)

नई दिल्लीः देश के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए वाणिज्य मंत्रालय एक व्यापक रणनीति पर काम कर रहा है जिसमें वह निर्यातकों को प्रोत्साहन देने पर विचार कर रहा है। एक सरकारी अधिकारी ने शुक्रवार को यह बात कही। विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) के अधिकारी आलोक चतुर्वेदी ने कहा कि 2017-18 में निर्यात 10 प्रतिशत बढ़कर 300 अरब डॉलर पर पहुंच गया था। चालू वित्त वर्ष में इसके और आगे बढ़कर 330- 340 अरब डॉलर पर पहुंचने की उम्मीद है।

चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में देश का निर्यात कारोबार 12.5 प्रतिशत बढ़कर 164 अरब डॉलर पर पहुंच गया। उन्होंने कहा कि वाणिज्य मंत्रालय ने इंजीनियरिंग, रत्न एवं आभूषण, रसायन, वस्त्र और फार्मा समेत विशेष क्षेत्रों के लिये कार्य योजना तैयार की गई है और इन क्षेत्रों से जुड़ी दिक्कतें संबंधित विभाग के साथ उठाई जा रही है। केंद्रीय जीएसटी (सीजीएसटी) नियमों में संशोधन वापस लेने जैसी कुछ समस्याएं है, जिनको आंशिक रूप से हल किया गया है।

डीजीएफटी ने सीआईआई के निर्यात सम्मेलन में कहा, हम उन मामलों में निर्यातकों का कुछ प्रोत्साहन देने पर विचार कर रहे हैं, जहां उन्हें प्रतिद्वंदी देशों से नुकसान का सामना करना पड़ता है। इसलिए हम एक योजना को अंतिम रूप देने की कोशिश कर रहे है ताकि इस नुकसान की क्षतिपूर्ति के लिए प्रोत्साहन दिया जा सके। मंत्रालय कर में छूट और शुल्क को लेकर भी काम कर रहा है। वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु ने सम्मेलन में कहा अफ्रीका और लैटिन अमेरिका जैसे नए बाजारों में निर्यात के अवसरों तलाशने के लिये उद्योग को अधिक आक्रामक बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि निर्यात को बढ़ावा देने के लिये मंत्रालय की ओर से तैयार कार्य योजना को जल्द जारी किया जाएगा।     

Supreet Kaur

Advertising