खनन क्षेत्र देश में 2.5 करोड़ रोजगार सृजित कर सकता हैः हिंदुस्तान जिंक

punjabkesari.in Tuesday, Nov 07, 2017 - 04:44 PM (IST)

नई दिल्लीः वेदांता समूह की कंपनी हिंदुस्तान जिंक लि. (एच.जेड.एल.) ने आज कहा कि देश के सकल घरेलू उत्पाद में 7 से 8 प्रतिशत का योगदान दे सकने वाले खनन क्षेत्र में देश में 2.5 करोड़ रोजगार सृजन की क्षमता है। क्षेत्र का सकल घरेलू उत्पाद (जी.डी.पी.) में 7 से 8 प्रतिशत वृद्धि का योगदान देने का लक्ष्य है।
PunjabKesari
एच.जेड.एल. के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील दुग्गल ने कहा, ‘‘खनन क्षेत्र देश के जी.डी.पी. में 7 से 8 प्रतिशत का योगदान दे सकता है और अगर ऐसा होता है तो आर्थिक वृद्धि दर आने वाले वर्ष में नौ प्रतिशत तक हो सकती है। इससे कम-से-कम 2.5 करोड़ रोजगार सृजित होने की संभावना है।’’ उन्होंने कहा कि जी.डी.पी. में खनन क्षेत्र की हिस्सेदारी लगातार कम हुई है और इससे जी.डी.पी. वृद्धि प्रभावित हो रही है। दुग्गल ने कहा कि पिछले 10 साल से जी.डी.पी. में खनन क्षेत्र का योगदान करीब 1.2 प्रतिशत पर है जो खतरनाक है।

खनन क्षेत्र की संचयी सालाना वृद्धि दर पिछले दशक में 7.3 प्रतिशत थी। वहीं चीन में इसी अवधि में यह 22 प्रतिशत थी। दुग्गल ने कहा कि देश में क्षेत्र आबादी के केवल 0.3 प्रतिशत हिस्से को रोजगार दे रहा है जबकि दक्षिण अफ्रीका में 3.8 प्रतिशत, चिली में 1.4 प्रतिशत और चीन में 0.7 प्रतिशत है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News