बजट 2016: कृषि मंत्रालय ने पशु स्वास्थ्य कार्ड योजना शुरू करने का सुझाव दिया

Sunday, Feb 07, 2016 - 03:54 PM (IST)

नई दिल्ली: पशुओं में बीमारी नियंत्रण और दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए आगामी आम बजट में पशु स्वास्थ्य कार्ड पर एक नई योजना, गोवंश के जर्मप्लाज्म के लिए ई-बाजार प्लेटफार्म और राष्ट्रीय गोकुल मिशन के लिए आबंटन बढ़ाने सहित कुछ प्रमुख घोषणाएं की जा सकती हैं।  

 

वित्त मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि कृषि मंत्रालय ने एक ''पशु संजीवनी योजना'' शुरू करने का प्रस्ताव किया है जिसमें स्वास्थ्य कार्ड, आपात स्थिति में हैल्पलाइन और  द्वार पर स्वास्थ्य सेवाएं शामिल होंगी। कृषि मंत्रालय ने इस योजना के तहत 8.5 करोड़ दुधारू पशुओं को कवर करने के लिए 140 करोड़ रुपए का आबंटन मांगा है।   

 

सूत्रों ने कहा कि प्रस्तावित पशु कल्याण योजना के तहत पशुओं की विशेष पहचान संख्या से पहचान की जाएगी, पशु उत्पादकता व स्वास्थ्य पर सूचना नैटवर्क को अपग्रेड कर राष्ट्रीय डाटा बेस में डाला जाएगा और एक समर्पित हैल्पलाइन शुरू की जाएगी व द्वार तक स्वास्थ्य सेवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी।  

 

गुणवत्तापूर्ण व रोगमुक्त जर्मप्लाज्म के लिए प्रामाणिक बाजार की अनुपस्थिति में मंत्रालय ने ''ई-पशु हाट'' बनाने का प्रस्ताव किया है जिसमें राज्य की एजैंसियों को भागीदारों के साथ एक ऑनलाइन प्लेटफार्म पर जोड़ा जाएगा। मंत्रालय ने कहा है कि प्रस्तावित ई-बाजार से रोगमुक्त जर्मप्लाज्म की उपलब्धता बढ़ेगी, पशुओं की खरीद बिक्री में बिचौलिये शामिल नहीं हो पाएंगे और देसी गोवंश को प्रोत्साहन व दुग्ध उत्पादन में बढ़ौतरी के अलावा स्वस्थ्य पशु कार्ड वाले पशुओं की बिक्री की अनुमति होगी। 

Advertising