विकलांगों के लिए 2.5 करोड़ डॉलर खर्च करेगा माइक्रोसॉफ्ट

Tuesday, May 08, 2018 - 07:26 PM (IST)

नई दिल्लीः सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट विकलांगों के लिए ढाई करोड़ डॉलर खर्च करेगी। कंपनी ने ‘सुगम्यता के लिए समझ’ कार्यक्रम में इस की घोषणा की है। माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि इस 5 साल के कार्यक्रम के तहत डिवेलपरों को कृत्रिम समझ के उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे। ताकि वह विकलाओं के लिए आसान समाधानों का विकास तेजी से कर सकें जो उन्हें लाभ पहुंचाता हो।

इस कार्यक्रम के तहत माइक्रोसॉफ्ट डिवेलपरों, विश्वविद्यालयों और गैरसरकारी संगठनों को शुरुआती अनुदान देगी। भविष्य की संभावना वाली परियोजनाओं की पहचान कर उन्हें बाद में और अधिक निवेश उपलब्ध कराया जाएगा। कंपनी ने कहा कि कृत्रिम समझ आधारित समाधानों में वह संभावनाएं हैं जो लोगों की देखने, सुनने, सीखने, समझने, चलने-फिरने और मानसिक स्वास्थ्य जैसी विकलांगता से ऊपर उठने में मदद कर सक्षम बना सकती है। 

कंपनी की तरफ से कहा गया, 'यह उनके रोजगार, आधुनिक जीवन और मानव संबंधों से जुड़ी जीवनस्तर की संभावना को बेहतर बनाता है। यह देखा गया है कि दुनियाभर में प्रत्येक दस में से एक ही विकलांग के पास सहयोगी उपकरणों, उत्पादों और तकनीक तक पहुंच होती है। इसलिए कृत्रिम समझ आधारित समाधानों को बड़े पैमाने पर उपलब्ध कराकर हमारा विश्वास है कि इसका फायदा इस समुदाय पर पड़ेगा।' 

jyoti choudhary

Advertising